रणजी ट्रॉफी: 12 साल बाद फाइनल में पहुंचा बंगाल, जानें आखिरी बार कब बना था चैंपियन
Advertisement

रणजी ट्रॉफी: 12 साल बाद फाइनल में पहुंचा बंगाल, जानें आखिरी बार कब बना था चैंपियन

Bengal vs Karnataka: बंगाल ने कर्नाटक को सेमीफाइनल में 174 रन से करारी शिकस्त दी. फाइनल में उसका मुकाबला सौराष्ट्र या गुजरात से हो सकता है. 

ईशान पोरेल को विकेट की बधाई देते साथी खिलाड़ी. (फोटो: IANS)

कोलकाता: बंगाल ने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy 2019-20) के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उसने सेमीफाइनल में आठ बार के चैंपियन कर्नाटक (Karnataka) को हराया. इस हार से कर्नाटक की इस सत्र में खिताबी हैट्रिक बनाने की उम्मीदें भी टूट गईं. कर्नाटक ने 2019-20 सत्र में विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब जीता है. विजय हजारे ट्रॉफी वनडे और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट है. 

बंगाल (Bengal) ने अपने घरेलू मैदान ईडन गार्डंस पर खेले गए सेमीफाइनल में कर्नाटक को 174 रन से हराया. उसने कर्नाटक को मैच जीतने के लिए 352 रन का लक्ष्य दिया था. कर्नाटक की टीम इसके जवाब में 177 रन पर आउट हो गई. उसकी ओर से देवदत्त पडिक्कल ने सबसे अधिक 63 रन बनाए. अभिमन्यु मिथुन (38) पारी के दूसरे टॉप स्कोरर रहे.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: भारतीय टीम में हो सकती है 3 खिलाड़ियों की वापसी, MSK ने दिए संकेत

पूरे मैच की बात करें तो बंगाल ने कर्नाटक के खिलाफ (Bengal vs Karnataka) पहली पारी में 312 और दूसरी पारी में 161 रन बनाए. कर्नाटक की टीम पहली पारी में महज 122 रन पर सिमट गई थी. इस तरह वह पहली पारी के आधार पर बंगाल से 190 रन से पिछड़ गई थी. यही अंतर उस पर भारी पड़ गया. 

यह भी पढ़ें: भारत की महिला क्रिकेटर के दीवाने हुए ब्रेट ली, कहा- बैटिंग देखकर आता है मजा

बंगाल के अनुस्तूप मजूमदार (Anustup Majumdar) को मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 41 रन की पारी खेली. बंगाल की जीत में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार और ईशान पोरेल का भी अहम योगदान रहा. मुकेश कुमार (6/61, 2/46) ने मैच में आठ और ईशान पोरेल (5/39, 2/58) ने सात विकेट झटके. 

बंगाल की टीम 12 साल बाद रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के फाइनल में पहुंची है. उसने आखिरी बार 2007 में फाइनल खेला था, जहां उसे मुंबई के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. जहां तक खिताब जीत की बात है तो बंगाल को यह कामयाबी 1990 में मिली थी. तब बंगाल ने दिल्ली को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था. 

Trending news