रणजी ट्रॉफी: मनीष पांडे और करुण नायर की शानदार पारियों से जीता कर्नाटक, सेमीफाइनल में पहुंचा

कर्नाटक ने रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में राजस्थान को छह विकेट से हराया. केरल पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच सका है. 

रणजी ट्रॉफी: मनीष पांडे और करुण नायर की शानदार पारियों से जीता कर्नाटक, सेमीफाइनल में पहुंचा
बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में राजस्थान से मैच के दौरान कर्नाटक के खिलाड़ी. (फोटो: IANS)

बेंगलुरू: कर्नाटक ने शुक्रवार को राजस्थान को छह विकेट से हराकर रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy 2018-19) के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. विनय कुमार को पहली पारी में नाबाद 83 रन बनाने और दो विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. कर्नाटक टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम है. केरल ने एक दिन पहले ही गुजरात को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली थी. उसने क्वार्टर फाइनल मुकाबला 113 रन से जीता. 

बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच में राजस्थान ने पहली पारी में 224 रन बनाए. इसके जवाब में मेजबान कर्नाटक ने पहली पारी में 263 का स्कोर बनाया. इस तरह उसे पहली पारी में 39 रन की बढ़त मिली. इसके बाद राजस्थान ने दूसरी पारी में 222 रन बनाए. इस तरह कर्नाटक को जीत के लिए 184 रन का लक्ष्य मिला. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ‘धोनी की खोज’, 3 में से 2 मैच में नॉटआउट लौटे

मनीष-करुण ने 129 रन की नाबाद साझेदारी की 
कर्नाटक ने लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के तीसरे दिन (गुरुवार, 17 जनवरी) को तीन विकेट पर 45 रन बना लिए थे. उसने शुक्रवार को इस स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. मेजबान टीम की दिन की शुरुआत खराब रही और रोनित मोरे (8) 56 के कुल योग पर आउट हो गए. इससे राजस्थान के लिए जीत की थोड़ी आशा जगी. करुण नायर (61) और कप्तान मनीष पांडे (87) ने राजस्थान की इस उम्मीद को खत्म कर दिया. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 24.5 ओवर में 129 रन की साझेदारी कर टीम को 185/4 के स्कोर तक पहुंचा दिया. 

सौराष्ट्र को चाहिए 177 रन, यूपी जीत से 8 विकेट दूर
एक अन्य क्वार्टर फाइनल में सौराष्ट्र और उत्तर प्रदेश दोनों ही जीत की उम्मीद बनाए हुए हैं. उत्तर प्रदेश ने लखनऊ में खेले जा रहे इस मैच में सौराष्ट्र को जीत के लिए 372 रन का लक्ष्य दिया है. सौराष्ट्र ने इसके जबाव में चौथे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 195 रन बना लिए हैं. स्टम्प्स के समय हार्विक देसाई 83 और कमलेश माकवाना चार रन बनाकर नाबाद हैं. इस तरह सौराष्ट्र जहां जीत से 177 रन दूर है. वहीं, उत्तर प्रदेश को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सौराष्ट्र के बाकी आठ विकेट गिराने होंगे. शनिवार, मैच का आखिरी दिन होगा. उत्तर प्रदेश ने पहली पारी में 385 और दूसरी पारी में 194 रन बनाए थे. सौराष्ट्र अपनी पहली पारी में 208 रन ही बना सकी थी. 

विदर्भ ने उत्तराखंड को संकट में डाला
गत चैंपियन विदर्भ ने टूर्नामेंट के पहले क्वार्टर फाइनल में उत्तराखंड को संकट में डाल दिया है. विदर्भ ने अपनी पहली पारी में 629 रन बनाए हैं. जबकि, उत्तराखंड की पहली पारी 355 रन पर सिमटी थी. उसने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट महज 152 रन बना लिए थे. इस तरह वह विदर्भ की पहली पारी के स्कोर से 122 रन पीछे है और उसके पांच विकेट ही बाकी हैं. ऐसे में उस पर हार का संकट साफ तौर पर मंडरता दिख रहा है. विदर्भ के लिए वसीम जाफर (206) ने दोहरा शतक बनाया, जबकि आदित्य सरवटे ने 102 रन की पारी खेली. विकेटकीपर बल्लेबाज अक्षय वाडकर 98 रन बनाकर आउट हुए. 

(इनपुट: आईएएनएस)