रणजी ट्रॉफी फाइनल में ऋषभ पंत ने पहले दिन ही तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

अब तक दिल्ली टीम की कप्तानी ईशांत शर्मा कर रहे थे. उनके दक्षिण अफ्रीका जाने से टीम की कमान ऋषभ पंत को मिली.

रणजी ट्रॉफी फाइनल में ऋषभ पंत ने पहले दिन ही तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड
अगर दिल्ली की टीम ने खिताब जीता तो पंत तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

इंदौर : मप्र की व्यवसायिक राजधानी इंदौर में रणजी ट्रॉफी का फाइनल विदर्भ और दिल्ली के बीच खेला जा रहा है. दिल्ली इस फाइनल में एक दशक बाद पहुंची है. वहीं विदर्भ की टीम ने अपने प्रदर्शन से इस सत्र में सभी को चौंका दिया है. इससे पहले दिल्ली की टीम ने गौतम गंभीर की कप्तानी में रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था. गंभीर इस बार भी टीम का हिस्सा हैं, लेकिन दिल्ली टीम की कप्तानी का जिम्मा बल्लेबाज ऋषभ पंत संभाल रहे हैं. पहले इस टीम की कप्तानी इशांत शर्मा कर रहे थे. लेकिन वह अब टीम इंडिया के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जा चुके हैं.

पहले दिन मैच में उतरते ही दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. ये रिकॉर्ड रनों को लेकर नहीं, बल्कि ऋषभ पंत की उम्र को लेकर है. पंत रणजी ट्रॉफी फाइनल में सबसे कम उम्र में कप्तानी करने वाले कप्तान बन गए हैं.

VIDEO : द. अफ्रीका पहुंची टीम इंडिया, सामान से लदे नजर आए विराट कोहली

अब तक ये रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था. ऋषभ पंत ने इस मैच में दिल्ली की कप्तानी की बागडोर संभाली. इस समय उनकी उम्र 20 साल 86 दिन है. इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था. उन्होंने 1994-95 में मुंबई टीम की कप्तानी 21 साल 337 दिन की उम्र में की थी.

नेहरा ने बताया क्यों दक्षिण अफ्रीका को पहले ही टेस्ट में पानी पिला सकते हैं बुमराह

हालांकि एक रिकॉर्ड अब भी सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन अब भी सबसे कम उम्र में रणजी ट्रॉफी जीतने वाले कप्तान हैं. लेकिन अगर दिल्ली की टीम इस फाइनल को जीतकर खिताब पर कब्जा कर लेती है तो  ऋषभ पंत ये रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे.

aditya thakre
विकेट लेने के बाद विदर्भ के तेज गेंदबाज आदित्य ठाकरे. फोटो : पीटीआई

कुछ खास नहीं कर सके हैं ऋषभ पंत
कप्तान के तौर पर ये रिकॉर्ड बनाने वाले ऋषभ पंत के लिए रणजी का ये सीजन कुछ खास नहीं रहा. वह फाइनल में भी कुछ खास नहीं कर पाए और 21 रन बनाकर आउट हो गए. उनका विकेट गुरबानी ने लिया. इस साल उनका सर्वाधिक स्कोर 99 रन रहा. ऋषभ ने इस सीजन में 39.71 के औसत से 278 रन बनाए हैं.

मुंबई सबसे ज्यादा बार चैंपियन
रणजी ट्रॉफी को सबसे ज्यादा बार जीतने का रिकॉर्ड मुंबई टीम के नाम है. मुंबई की टीम ने 41 बार इस ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया है. वहीं दूसरे नंबर पर कर्नाटक की टीम है. कर्नाटक की टीम ने 8 बार रणजी ट्रॉफी जीती है. वहीं दिल्ली ने इस ट्रॉफी पर 7 बार कब्जा किया है. अगर वह इस बार इस खिताब को जीतती है तो वह कर्नाटक के साथ दूसरे नंबर पर आ जाएगी.

रणजी में सबसे ज्यादा रन
रणजी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वसीम जाफर के नाम है. उन्होंने रणजी सीजन में 10143 रन बनाए हैं. एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वीवीएस लक्ष्मण के नाम बना हुआ है. लक्ष्मण ने 1999 में 1415 रन बनाए थे. सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी वसीम जाफर के नाम है. जाफर ने रणजी में 32 शतक बनाए.