इस अफगानी खिलाड़ी ने रचा इतिहास, वनडे में सबसे तेजी से लिए 100 विकेट
Advertisement

इस अफगानी खिलाड़ी ने रचा इतिहास, वनडे में सबसे तेजी से लिए 100 विकेट

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप क्वालिफाइर के फाइनल मुकाबले में वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच में एक विकेट लेकर राशिद खान ने ये उपलब्धि हासिल की.

अफगानिस्तान टीम की कमान भी संभाल चुके हैं राशिद खान. फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : जिंबाब्वे के हरारे में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप क्वालिफाइर के फाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान के स्टार खिलाड़ी राशिद खान ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में नया इतिहास रच दिया. वनडे क्रिकेट में वह सबसे तेजी से 100 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया. वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच में एक विकेट लेकर राशिद खान ने ये उपलब्धि हासिल की.

  1. अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने 44मैचों में बनाया रिकॉर्ड
  2. सबसे कम उम्र में नंबर वन गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड भी बना चुके हैं
  3. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा
     

राशिद खान ने उपलब्धि अपने 44वें मैच में हासिल की. अब तक इस तेजी से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई भी बल्लेबाज विकेट नहीं ले सका है. राशिद खान ने 44 मैचों में 100 विकेट लेने का कारनामा किया है. इससे पहले मिचेल स्टार्क ने 52 मैचों में 100 विकेट लिए थे.

सबसे कम उम्र में नंबर वन गेंदबाज बने थे राशिद खान
अफगानिस्तान टीम के स्टार स्पिनर राशिद खान अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर वनडे रैंकिंग में नंबर 1 पर पहुंच गए हैं. हालांकि उन्हें ये स्थान टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ शेयर करना पड़ रहा है. जिंबाब्वे की खिलाफ हाल में हुई सीरीज में 16 विकेट लेने वाले राशिद खान वनडे रैंकिंग में बुमराह के साथ संयुक्त रूप से एक नंबर पर पहुंच गए हैं. दोनों की रेटिंग इस समय 787 है. इसके साथ ही राशिद खान ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़ी, टिम पेन संभालेंगे कमान

वह सबसे कम उम्र में आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहला स्थान पाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हो गए हैं. राशिद ने 19 साल और 152 दिनों की उम्र में वनडे रैंकिंग में पहला स्थान पाया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के गेंदबाज सकलेन मुश्ताक के नाम पर था. सकलैन 21 साल और 13 दिन की उम्र में विश्व के नंबर 1 गेंदबाज बने थे.

गलती से लिया सबक, द्रविड़ की कोचिंग में इंग्लैंड जाएंगे टीम इंडिया के ये सितारे

दुनिया में सबसे युवा कप्तान का रिकॉर्ड भी बनाया
आईसीसी की वनडे और टी20 रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज बनकर इतिहास बनाने वाले अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने क्रिकेट की दुनिया में अब नया कीर्तिमान बनाया है. दरअसल उन्हें अफगानिस्तान के मौजूदा कप्तान असगर स्तनिकजई के स्थान पर टीम का नया कप्तान बनाया गया है. इतनी कम में उम्र में किसी भी फॉर्मेट में किसी भी टीम की कमान संभालने वाले वह दुनिया के पहले क्रिकेट बन गए हैं.

क्रिकेट के सबसे युवा कप्तान
राशिद खान, अफगानिस्तान    19 साल 159 दिन
रोडनी ट्रॉट, बरमूडा               20 साल 332 दिन
राजिन सलेह, बांग्लादेश          20 साल 297 दिन
तेतेंदा टैबू, जिम्बाब्वे               20 साल 342 दिन
नवाब पटौदी, भारत               21 साल 77 दिन

Trending news