फिर चला राशिद खान का जादू, अफगानिस्तान ने जीती पहली टी20 सीरीज
Advertisement

फिर चला राशिद खान का जादू, अफगानिस्तान ने जीती पहली टी20 सीरीज

अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच हुए दूसरे अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में भी राशिद खान ने शानदार प्रदर्शन किया

राशिद खान ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की और बांगलादेश को बड़ा स्कोर बनाने से रोका, (फोटो : @ICC /Twitter )

देहरादून : एक बार फिर स्पिनर राशिद खान की शानदार गेंदबाजी का जादू चला और अफगानिस्तान ने मंगलवार को दूसरे ट्वेंटी- 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बांग्लादेश को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढत बना ली और पहली टी20 सीरीज अपने नाम कर ली. राशिद ने अपने चार ओवर में सिर्फ 12 रन देकर चार विकेट लिए. राशिद के शानदार प्रदर्शन की मदद से अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को आठ विकेट पर 134 रन पर रोक दिया. इससे पहले भी अफगानिस्तान ने पहले टी20 मैच में बांग्लादेश को 45 रनों से हराया था. 

  1. राशिद खान ने लिए बांग्लादेश के चार विकेट
  2. अफगानिस्तान के शेनवारी ने बनाए 49 रन
  3. तमीम इकबाल ने बांग्लादेश के लिए 43 रन बनाए

जवाब में समीउल्ला शेनवारी (40 गेंद में 49 रन) और मोहम्मद नबी (15 गेंद में नाबाद 31) के बल्ले के कमाल की बदौलत अफगानिस्तान ने 18.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. नबी ने चौका और फिर छक्का मारकर टीम को जीत दिलाई. 

इससे पहले, राशिद के अलावा मोहम्मद नबी को भी दो सफलता मिली. बांग्लादेश की ओर से सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ही कुछ संघर्ष कर सके जिन्होंने 48 गेंद में पांच चौके की मदद से 43 रन बनाए. आखिरी के ओवरों में अबु हैदर ने तेजी से 21 (नाबाद) रन बनाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. 

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन मैच के दूसरे ओवर में ही बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शापूर जदरान (42 रन पर एक विकेट) ने सलामी बल्लेबाज लिट्टन दास (01) को राशिद खान के हाथों कैच करा दिया. तमीम इकबाल ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से शब्बीर रहमान (13) और विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहमान (22) ज्यादा योगदान नहीं दे सके. दोनों बल्लेबाजों का विकेट नबी (19 रन पर दो विकेट) को मिला. 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए महमूदुल्लाह (14) ने अपनी पारी की पहली गेंद पर छक्का लगाकर टीम का स्कोर 10 ओवर में 81 रन कर दिया. रन गति बढ़ाने के प्रयास में वह भी करीम जन्नत (40 रन पर एक विकेट) की गेंद पर बोल्ड हो गये. 15 वें ओवर की तीसरी गेंद पर तमीम ने एक रन लेकर स्कोर को तीन अंकों में पहुंचाया. 

हैट्रिक लेने से चूके राशिद खान
अगले ही ओवर में राशिद खान ने पहले कप्तान शाकिब अल हसन (03) और फिर लगातार दो गेंदों पर तमीम और मोस्सादेक हुसैन (00) का विकेट लेकर बांग्लादेश को बैकफुट पर धकेल दिया. वह हैट्रिक लेने से चूक गये. राशिद ने अपने अगले ओवर में सौम्य सरकार (03) को भी चलता किया. 

आखिरी के दो ओवरों में पुछल्ले बल्लेबाजों हैदर और नजमुल इस्लाम ने 26 रन जोड़े. हैदर ने 14 गेंद की पारी में दो छक्के और एक चौका लगाया तो वहीं नजमुल ने तीन गेंद में नाबाद छह रन बनाए. 

पहले मैच में रिकॉर्ड बनाया था राशिद ने
राशिद केवल 19 साल की उम्र में ही वे आईसीसी टी20 रैंकिंग में टॉप गेंदबाज बन चुके हैं. वे वनडे रैंकिंग में भी दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं. इस साल आईपीएल में भी उनका बेहतरीन प्रदर्शन रहा था. इस सीरीज के पहले मैच में भी राशिद खान का जादू जमकर चला और उनकी टीम ने 45 रनों से जीत हासिल की. इस मैच में भी राशिद खान ने मैच विनिंग प्रदर्शन करते हुए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया. राशिद ने इस मैच में 3 ओवर में केवल 13 रन देकर 3 विकेट हासिल किए जिसके दबाव में बांग्लादेश की टीम बिखर गई थी. 

राशिद सबसे कम उम्र के लिहाज से 50 विकेट लेने वाले वे नंबर वन खिलाड़ी हो गए हैं. इसके अलावा सबसे कम समय में भी टी20 इंटरनेशनल मैचों में 50 विकेट लेने का मुकाम हासिल करने में भी राशिद नंबर वन हो गए हैं. उन्होंने 50 विकेट लेने में दो साल और 220 दिन का समय लगाया है.

Trending news