वर्ल्ड कप के बाद खुद अपना पद छोड़ देंगे शास्त्री, ये 3 दिग्गज बन सकते हैं अगले कोच!

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद मौजूदा कोच रवि शास्त्री अपने पद को छोड़ देंगे, ये बात लगभग तय है. हालांकि उनके बाद कौन टीम इंडिया के कोच का पद संभालेगा इसको लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं. 

वर्ल्ड कप के बाद खुद अपना पद छोड़ देंगे शास्त्री, ये 3 दिग्गज बन सकते हैं अगले कोच!
File Photo

नई दिल्ली: टीम इंडिया 17 अक्टूबर से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेलेगी. इस टूर्नामेंट से सभी को काफी उम्मीदें है. अभी तक विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है ऐसे में उनके पास शानदार मौका है. इस टूर्नामेंट के बाद टीम इंडिया में बड़े बदलाव होने की उम्मीद है. एक ओर जहां लोगों का मानना है कि अगर कोहली वर्ल्ड कप नहीं जीतते हैं तब उनको कप्तानी से हटा दिया जाएगा, लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है ये कहना मुश्किल है. हालांकि कोच रवि शास्त्री को अपना पद छोड़ना पड़ेगा ये बात लगभग तय है. 

रवि शास्त्री की छुट्टी तय!

मौजूदा कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद ही खत्म हो रहा है. InsideSport के मुताबिक, रवि शास्त्री ने खुद ही अपना कार्यकाल बढ़ाने से मना कर दिया है. हालांकि बीसीसीआई और शास्त्री के बीच अभी तक कोई बातचीत नहीं हुई है. ऐसे में  टीम इंडिया का नया हेड कोच कौन होगा? इसको लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं. 

राहुल द्रविड़ नहीं होंगे अगले कोच?

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के क्रिकेट प्रमुख के पद के लिए पुन: आवेदन किया है जिससे नवंबर में टी20 विश्व कप के बाद उनके सीनियर राष्ट्रीय टीम में मुख्य कोच रवि शास्त्री की जगह लेने से जुड़ी अटकलों पर विराम लगेगा. अब ये बात तो एकदम साफ है कि द्रविड़ भारत के अगले कोच नहीं बन पाएंगे. 

ये दिग्गज ले सकते हैं शास्त्री की जगह

जहां एक तरफ राहुल द्रविड़ अब टीम इंडिया के कोच नहीं बन पाएंगे वहीं दूसरे कई दिग्गजों के लिए अब भारत का कोच बनने का रास्ता खुल गया है. अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको उन दिग्गजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टीम इंडिया के अगले कोच बन सकते हैं.

माइक हेसन

न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन टीम इंडिया के अगले कोच बनने के एक दावेदार हैं.  हेसन ने पिछली बार भी भारत की टीम के कोच पद के लिए अपने दावेदारी पेश की थी, लेकिन आखिर में रवि शास्त्री कप्तान विराट कोहली की पहली पसंद निकले. हेसन की कोचिंग में ही न्यूजीलैंड की टीम ने 2015 वर्ल्ड कप के फाइनल तक का सफर तय किया था. इसके अलावा मौजूदा समय में हेसन विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशंस हैं. ऐसे में विराट उन्हें ही सबसे ज्यादा टीम का कोच बनाना पसंद करेंगे. 

वीरेंद्र सहवाग

अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग भी टीम इंडिया के कोच बनने के एक बड़े दावेदार हैं. सहवाग पहले भी भारत के कोच बनने के लिए आवेदन कर चुके हैं. सहवाग बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली के भी एक अच्छे दोस्त हैं और आईपीएल में उन्होंने पंजाब किंग्स टीम के मेंटोर की भुमिका निभाई है.

टॉम मूडी

जब रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया था उस वक्त टॉम मूडी ने उन्हें सिलेक्शन प्रोसेस के दौरान एक बड़ी टक्कर दी थी. मूडी, माइक हेसन की तरह उस वक्त टीम के कोच बनने के बड़े दावेदार थे. लेकिन कोहली के आगे किसी की नहीं चली और शास्त्री को टीम का कोच बना दिया गया.  

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.