कोहली इस प्लेयर को नहीं दे रहे मौका और गंभीर ने कहा- 'इस नंबर पर कराओ बल्लेबाजी'
Advertisement

कोहली इस प्लेयर को नहीं दे रहे मौका और गंभीर ने कहा- 'इस नंबर पर कराओ बल्लेबाजी'

गौतम ने कहा, मैं अश्विन को सपोर्ट करूंगा और चाहूंगा कि हार्दिक पांड्या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करें. 

रविचंद्रन अश्विन ने पिछले एक साल से केवल टेस्ट मैच ही खेले हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रविचंद्रन अश्विन निसंदेह आज भी भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं. हालांकि, वह पिछले एक साल से केवल टेस्ट मैच ही खेल रहे हैं. युवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के उदय ने उनकी वन-डे टीम से लगभग छुट्टी कर दी है और हाल ही में आए कप्तान विराट कोहली के बयान से ऐसा लगता है कि टेस्ट में भी उनकी जगह छिन सकती है. बता दें कि इंग्लैंड में पहला वन-डे मैच जीतने के बाद कप्तान कोहली ने बयान दिया था- 'सीमित ओवरों में टीम को बेहतरीन सफलता दिलाने के बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव टेस्ट टीम के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं और आने वाले दिनों में सफेद जर्सी में भारत के लिए खेलते देखे जा सकते हैं.' ऐसे में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के लिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. 

  1. टीम इंडिया में अभी तक नंबर 4 के लिए संघर्ष
  2. वर्ल्ड कप 2019 इंग्लैंड में होना है
  3. वर्ल्ड कप को ध्यान में रखकर किए जा रहे टीम में बदलाव

तमिलनाडु में पैदा हुए अश्विन ने पिछला वन-डे जून 2017, वेस्ट इंडीज दौरे पर खेला था. विराट कोहली और उनकी सेना इस समय इंग्लैंड में तीन मैचों की वन-डे सीरीज खेल रही है. अश्विन इस टीम का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि टेस्ट मैच से उनकी वापसी होगी. पहला टेस्ट मैच एजबेस्टन, बर्मिंघम में एक अगस्त से शुरू होगा. लाल गेंद से इस शानदार स्पिनर की एक खास बात यह भी है कि वह उम्दा बल्लेबाज भी हैं. वह टेस्ट मैचों में चार शतक लगा चुके हैं. 

गंभीर ने कहा- अश्विन को वन-डे टीम में शामिल होना चाहिए
इस बीच टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने कहा है कि अश्विन को वन-डे टीम में शामिल होना चाहिए. वह एक अच्छे बॉलिंग ऑल राउंडर हैं. क्रिकबज को दिए एक इंटरव्यू में गौतम गंभीर ने कहा, यदि अश्विन से चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कराई जाए तो टीम का संतुलन और बेहतर हो जाएगा. वह टीम को छठा गेंदबाजी विकल्प मुहैया कराएंगे. 

अश्विन 4 या 7 नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं
गौतम गंभीर ने कहा, उस स्थिति में टीम इंडिया में तीन क्वालिटी स्पिनर होंगे- कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल और अश्विन. गौतम ने कहा, मैं अश्विन को सपोर्ट करूंगा और चाहूंगा कि हार्दिक पांड्या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करें. अश्विन चौथे या सातवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. केएल राहुल पांचवें और धोनी छठे नंबर पर उतर सकते हैं. उस स्थिति में टीम इंडिया के पास तीन क्वालिटी स्पिनर होंगे. गौतम ने कहा कि, अश्विन या रविंद्र जड़ेजा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी निभा सकते हैं. 

fallback

दिल्ली के इस क्रिकेटर ने कहा, चौथे नंबर पर किसी और के बल्लेबाजी करने से टीम का संयोजन अच्छा हो जाएगा. अश्विन ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जो 60 या 70 गेंदों पर शतक लगा सकें. लेकिन यदि वह 30-40 रन (इतनी ही गेंदों पर) भी बनाते हैं तो आपके पास हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी की फायरपावर बची रहेगी, जो बाद के ओवरों में तेजी से रन बटोर सकते हैं. इससे आपके पास गेंदबाजी का छठा विकल्प भी रहेगा. और आपके गेंदबाजी आक्रमण में धार आ जाएगी.

गांगुली को लगता है- कोहली नंबर 4 पर फिट
बता दें कि जुलाई-अगस्त  2017 में श्रीलंका के दौरे के बाद से भारत ने महत्वपूर्ण चौथे नंबर पर छह अलग-अलग बल्लेबाजों को उतारा है, जिनमें के एल राहुल, केदार जाधव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक और अजिंक्य रहाणे शामिल हैं. लेकिन टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को लगता है कि इस क्रम पर विराट कोहली सबसे अच्छा दांव हैं. ‘‘अगर आप टी-20 सीरीज पर ध्यान दें तो मुझे लगता है कि उन्होंने सही बल्लेबाजी क्रम तैयार कर लिया है. राहुल के तीसरे क्रम पर आने और विराट कोहली के चौथे पर उतरने के साथ मुझे लगता है कि समस्या का हल हो गया है. और मेरा दृढ़ता से मानना है कि वनडे प्रारूप में भी ऐसा करना सही होगा.’’ 

fallback

चयनकर्ता, कोच और कप्तान की नजरें इस समय 2019 के वर्ल्ड कप पर टिकी हैं. 2019 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला जाना है और इसमें अब सिर्फ एक साल से भी कम का वक्त बचा है. ऐसे में टीम के संयोजनों पर हर स्तर पर काम किया जा रहा है  इन सभी संयोजनों के साथ इस समय टीम इंडिया की प्राथमिकता यह तय करना है कि चौथे नंबर पर कौन बल्लेबाजी कर सकता है. यह पोजिशन सबसे महत्वपूर्ण होती है. खासकर इसलिए क्योंकि यह पोजिशन टॉप ऑर्डर और लोअर मिडिल ऑर्डर के बीच एक संतुलन बनाती है. वनडे में इस पोजिशन पर टीम इंडिया के लिए अनेक खिलाड़ी खेल चुके हैं, लेकिन अबतक नंबर 4 की पोजिशन पर कोई खिलाड़ी अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है.

Trending news