close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टेस्ट सीरीज में रवींद्र जडेजा छू सकते हैं यह मुकाम, केवल 8 विकेट दूर है रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में रवींद्र जडेजा के पास मौका है कि वे अपना नया रिकॉर्ड बना लें. 

टेस्ट सीरीज में रवींद्र जडेजा छू सकते हैं यह मुकाम, केवल 8 विकेट दूर है रिकॉर्ड
रवींद्र जडेजा ने वेस्टइंडीज के पिछले भारत दौरे की सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था. (फोटो :PTI)

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने अपने इस बार के वेस्टइंडीज दौरे (Inida vs West Indies) में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है और टी20 सीरीज क्लीन स्वीप करने के बाद वनडे सीरीज भी 2-0 से अपने नाम कर ली है. अब गुरुवार को दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज एंटीगुआ में शुरू हो रही है. इस सीरीज में वैसे तो भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) की भी कुछ रिकॉर्ड्स पर निगाहें हैं, लेकिन उनके अलावा ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भी अपने एक रिकॉर्ड की ओर आस लगाए हैं. अगर उन्हें मौका मिला तो उन्हें केवल 8 विकेट चाहिए होगें. 

फिर भी अश्विन से तो रहेंगे पीछे ही
जडेजा अपने टेस्ट विकेटों के आंकड़े को 200 में बदलने से केवल 8 कदम दूर हैं. वे अभी तक 192 टेस्ट विकेट ले चुके हैं. यदि जडेजा यह मुकाम हासिल कर लेते हैं, तो वे ऐसा करने वाले 10वें भारतीय गेंदबाज होंगे. वहीं अगर वे एंटीगुआ टेस्ट में ही ऐसा कर लेते हैं, तो वे इस उपलब्धि को सबसे तेजी से अपने नाम करने वाले दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. सबसे तेजी से, यानि कि सबसे कम टेस्ट में 200 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन नंबर एक पर हैं.

यह भी पढ़ें: इतिहास में आज U-15 टीम इंडिया से यह फाइनल हारा था पाकिस्तान, ये पाक दिग्गज हुए थे फेल

जडेजा इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 5 गेंदबाज हैं. वेस्टइंडीज में टी20 और वनडे में शानदार प्रदर्शन के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में बढ़िया प्रदर्शन करेगी. विराट कोहली की कप्तानी में पहले टीम इंडिया ने टी20 में क्लीन स्वीप किया. उसके बाद पहला वनडे बारिश में धुलने के बाद वनडे सीरीज के दो मैचों में भी टीम इंडिया ने जीत हासिल कर अपनी श्रेष्ठता साबित की. वनडे सीरीज के दोनों मैचों में कप्तान विराट कोहली ने सेंचुरी लगाई और दोनों मैचों में मैन ऑफ द मैच रहे. 

विराट ने वनडे सीरीड में 234 रन बनाए और एक दशक में 20000 इटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया. ऐसा करने वाले वे पहले बल्लेबाज बन गए हैं. अब विराट सहित टीम पूरी तरह से टेस्ट सीरीज पर नजरें जमाए है. यह आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया और वेस्टइंडीज दोनों की पहली सीरीज है. इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन पोजीशन पर है. अगर वह यह सीरीज 0-1 से भी हार जाती है तो वह टॉप रैंकिंग से हाथ धो बैठेगी.