रवींद्र जडेजा को एक ही दिन मिली दो बुरी खबर, सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे बयां दर्द
Advertisement

रवींद्र जडेजा को एक ही दिन मिली दो बुरी खबर, सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे बयां दर्द

उमेश यादव और मोहम्मद शमी की तेज गेंदबाजी जोड़ी की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे अंतरराष्ट्रीय सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए भारत की 16 सदस्यीय टीम में वापसी हो गई है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन मैचों के जडेजा-अश्विन को आराम (FILE PHOTO)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रवींद्र जडेजा के लिए 10 सितंबर का दिन काफी बुरा रहा. शायद इस दिन को जडेजा शायद ही कभी भूल पाएं. श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले जडेजा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों में जगह नहीं मिली है. इसके साथ ही आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में भी उनका पहला स्थान उनसे छिन गया. एक ओर टीम में जहां सलेक्टर्स ने उन्हें 'आराम' देकर युवा गेंदबाजों कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल को जगह दी गई है तो वहीं, दूसरी ओर आईसीसी रैंकिंग में इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने उनसे नंबर एक गेंदबाज का ताज छीन लिया है.

  1. आईसीसी रैंकिंग में जेम्स एंडरसन बने नंबर 1
  2. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जडेजा-अश्विन को आराम 
  3. मोहम्मद शमी-उमेश यादव की वापसी

दोहरा झटका: वनडे टीम से बाहर रविंद्र जडेजा, ICC रैंकिंग में भी फिसले

बता दें कि उमेश यादव और मोहम्मद शमी की तेज गेंदबाजी जोड़ी की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे अंतरराष्ट्रीय सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए भारत की 16 सदस्यीय टीम में वापसी हो गई है.  बीसीसीआई की रोटेशन नीति के तहत चयनकर्ताओं ने चेन्नई में 17 सितंबर से शुरू हो रही  सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए स्टार स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम देने का फैसला किया है. 

INDvAUS : अश्विन-जडेजा बाहर, कुलदीप-चहल पर भरोसा

जडेजा के टीम से बाहर होने पर उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना दर्द जाहिर किया है. जडेजा ने टि्वटर पर एक ट्वीट करते हुए लिखा- जडेजा ने अपने ट्वीट में लिखा- अपनी असफलताओं से अपनी वापसी को मजबूत बनाओ #rajputboy (Make your comebacks stronger than your setbacks #rajputboy)

9वीं बार चला जडेजा के 'पंजे' का जादू, 'फिरकी' में फंस कर श्रीलंका हुआ ढेर

हालांकि जडेजा कुछ देर बाद अपना ट्वीट हटा दिया. लेकिन उनके ट्वीट से यही अंदाजा लगाया जा रहा है कि टीम में शामिल नहीं किए जाने पर उन्हें झटका लगा है. 

पहले भी दे चुके हैं आईसीसी को जवाब 

बता दें कि ये कोई पहले मौका नहीं है, जब जडेजा ने सोशल मीडिया पर अपने दिल की बात रखी है. श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद जब जडेजा को आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन की वजह से सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट से निलंबित कर दिया गया था.

कुंबले ने दिया कोहली को ऐसा 'नगीना', अब जडेजा-अश्विन के लिए बना टेंशन

तब भी उन्होंने एक ट्वीट किया था. अपने ट्वीट में बिना किसी का नाम लिए उन्होंने अपनी बात कही थी. जडेजा ने ट्वीट किया, "हम थोड़े शरीफ क्या हुआ, पूरी दुनिया ही बदमाश हो गई."

जेम्स एंडरसन ने जडेजा से छीना  नंबर 1 का ताज 

भारत के बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की जारी हुई नवीनतम रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान से दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. टीम इंडिया में जडेजा के साथी रविचंद्रन अश्विन ने हालांकि सूची में अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है, जिसमें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन शीर्ष पर चल रहे हैं. लॉर्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में एंडरसन ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत रैंकिंग सूची के शीर्ष पर जगह बनाई है. इंग्लैंड ने यह टेस्ट नौ विकेट से जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की. 

2019 के वर्ल्ड कप के लिए टीम तैयार कर रहे कोहली-शास्त्री 

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली ने 2019 के वर्ल्ड कप के लिए अपनी कमर कस ली है. चैंपियंस ट्रॉफी में जडेजा और अश्विन के खराब प्रदर्शन के बाद कप्तान और कोच टीम में बदलाव के मूड में आ चुके हैं. उन्हें टीम के लिए नए और फिट चेहरों की तलाश है. 2019 वर्ल्ड कप के लिए मापदंड तय किए जा रहे हैं, शायद उनमें जडेजा और अश्विन फिट नहीं बैठ पा रहे हैं. 

विराट कोहली अब युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को ज्यादा मौके देना चाहते हैं. बता दें कि रविचंद्रन अश्विन का घरेलू औसत 30.87 का है, जबकि विदेश में ये बढ़कर 34.47 का हो जाता है. वहीं, दूसरी तरफ रवींद्र जडेजा का घरेलू औसत 28.52 का है, जबकि 42.25 का औसत सब कुछ कहने के लिए काफी है. 

रोटेशन पॉलिसी कर रहे हैं फॉलो 

गौरतलब है कि विराट कोहली की अगुआई वाली टीम में एकमात्र बदलाव तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को बाहर करने किया गया है. उमेश और शमी को श्रीलंका टेस्ट सीरीज के बाद सीमित ओवरों के मैचों से आराम दिया गया था और अब ब्रेक के बाद उनकी वापसी हुई है. 

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल को श्रीलंका दौरे पर प्रभावी प्रदर्शन के बाद और अधिक मौके दिए गए हैं. भारत ने श्रीलंका दौरे पर तीनों प्रारूपों में सभी मैच जीते थे.

प्रसाद ने कहा, ‘‘टीम की चयन नीति को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन मैचों के लिए टीम का चयन किया गया है और इसके तहत आर अश्विन और रविंद्र जडेजा को आराम दिया गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘श्रीलंका दौरे के दौरान टीम का प्रदर्शन शानदार था और काफी अच्छा प्रदर्शन करने वाले अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल को अतिरिक्त मौके दिए गए और इससे मजबूत बेंच स्ट्रैंथ तैयार करने की हमारी योजना में मदद मिलेगी क्योंकि हम आगामी दौरों के लिए तैयारी करेंगे.’’ अश्विन इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं जबकि बायें हाथ के स्पिनर जडेजा को पिछले महीने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद से आराम दिया गया है.

उम्मीद के मुताबिक श्रीलंका को पिछले एकदिवसीय दौरे पर रौंदने वाली भारतीय टीम में अधिक बदलाव नहीं किया गया है.

टीम इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news