RCA में एडहॉक कमेटी के नए दफ्तर में वास्तु का ध्यान, RCA को विवादों से दूर रखने की कोशिश!
Advertisement

RCA में एडहॉक कमेटी के नए दफ्तर में वास्तु का ध्यान, RCA को विवादों से दूर रखने की कोशिश!

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) की कार्यकारिणी भंग हो चुकी है. अब एडहॉक कमेटी को 3 महीने के अंदर चुनाव कराने हैं.

RCA में एडहॉक कमेटी के नए दफ्तर में वास्तु का ध्यान, RCA को विवादों से दूर रखने की कोशिश!

 जयपुर: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) और विवादों का चोली-दामन का साथ है और यह किसी से छिपा भी नहीं है. आरसीए कार्यकारिणी भंग होने के बाद बनाई गई एडहॉक कमेटी को तीने महीने के अंदर चुनाव कराने है और आरसीए का संचालन करना है. ऐसे में पुराने विवादों से सीख लेते हुए एडहॉक कमेटी फूंक -फूंक कर कदम रख रही है. 

दरअसल, एडहॉक कमेटी के संचालन के लिए नए दफ्तर की आज से शुरुआत होनी थी लेकिन नए ऑफिस की शुरुआत के लिए भी वास्तु का पूरा ध्यान रखा गया. ऑफिस की शुरुआत के लिए पहले RCA की एकेडमी के ईस्ट ऑफिस के बेसमेंट को चुना गया. अचानक सबने मंथन किया और वास्तु बेहतर करने के लिए ऑफिस में बदलाव कर दिया गया. पूजा के लिए सजाया गया भगवान के आले से लेकर कन्वीनर की कुर्सी को नार्थ ईस्ट दिशा के दूसरे ऑफिस में शिफ्ट किया गया. इसके बाद मन्त्रोच्चारण के साथ वास्तु का ध्यान रखते हुए एडहॉक कमेट ने अपने नए दफ्तर में प्रवेश किया.

RCA की कार्यकारिणी को भंग कर विनोद सहारण को कन्वीनर चुना गया है. तीन महीने के अंदर आरसीए के नए सिरे से चुनाव होने है जिसके लिए मोदी गुट से लेकर जोशी गुट के बीच उठापटक शुरू हो चुकी है. मोदी गुट के हर संभव प्रयास है कि अलवर जिला संघ के अध्यक्ष और ललित मोदी के बेटे रुचिर मोदी को आरसीए की सत्ता में प्रमुखता से लाया जाए.

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले क्रिकेट की राजनीति में बड़ा भूचाल आ गया. मंगलवार शाम सीपी जोशी की आरसीए से छुट्टी हो गई है. साथ ही राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन कार्यकारिणी भंग हो गई. इस मामले में रजिस्ट्रार ने एडहॉक कमेटी बनाई है और विनोद सहारण को कमेटी का संयोजक बनाया गया है. इस कमेटी को ही तीन महीने में आरसीए के चुनाव कराने होंगे. आरसीए संविधान में बदलाव को लेकर सोमवार को बैठक थी जिसमें सबकुछ सामान्य लग रहा था. अचानक मंगलवार शाम आरसीए में तख्तापलट हो गया. 

विनोद सहारण को कमेटी का संयोजक बनाया गया है. कमेटी में भरतपुर के शत्रुघ्न तिवाड़ी, राजसमंद के गिरिराज सनाढ्य, करौली के राजेश सारस्वत, बीकानेर के रतन सिंह, बांसवाड़ा के नृपजीत सिंह, सवाई माधोपुर के दीपक राज, पाली के धर्मवीर सिंह एडहॉक शामिल है. आरसीए के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी गुट की शिकायत पर आरसीए अध्यक्ष व कांग्रेस नेता सीपी जोशी को आरसीए से बेदखल करने की तैयारी पहले से ही चल रही थी. 

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन एडहॉक कमेटी बनने के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि प्रदेश में क्रिकेट फिर से पटरी पर लौट सकेगा. सहकारिता विभाग ने एसोसिएशन को भंग कर आरसीए की जगह 1 कमेटी बना दी है. आरसीए के तत्कालीन कोषाध्यक्ष पिंकेश पोरवाल ने बताया कि हमने मामले को लेकर सहकारिता विभाग में शिकायत की थी और अब उसे लेकर यह कार्रवाई हुई है. पोरवाल ने यह भी कहा कि खातों की ऑडिट और खाते संधारण नहीं होने की शिकायत के बाद रजिस्ट्रार ने इस मामले में आरसीए से स्पष्टीकरण मांगा था और उसके बाद ही यह कार्रवाई की गई है. 

पोरवाल ने कहा कि एसोसिएशन के सचिव राजेंद्र नान्दू और खुद कोषाध्यक्ष पोरवाल ने 14 जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्षों के के साथ सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार को एक अर्जी दी थी. पिंकेश पोरवाल ने माना कि आरसीए में दो गुट बनने के चलते कामकाज और खेल गतिविधियां प्रभावित हो रही थी.

Trending news