Breaking News
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्राइवेट लैब को कोरोना जांच के लिए टेस्ट फीस लेने की अनुमति नहीं होनी चाहिए
  • मुंबई के बांद्रा के भाभा अस्पताल की 15 नर्सों को क्‍वारंटाइन किया गया
  • कोरोना के बीच डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये लोग योद्धा हैं

VIDEO: जब शोएब ने चीटिंग से किया था सचिन को रनआउट, ईडन गार्ड्न्स में मचा था हंगामा

सचिन तेंदुलकर को गलत रनआउट दिया गया. सचिन को गलत आउट देते ही स्टेडियम में मौजूद दर्शक नाराज हो गए.

VIDEO: जब शोएब ने चीटिंग से किया था सचिन को रनआउट, ईडन गार्ड्न्स में मचा था हंगामा
ईडन गार्ड्न्स में सचिन तेंदुलकर के रनआउट के बाद दर्शक उग्र हो हए थे (PIC: DNA)

नई दिल्ली: कोलकाता का ईडन गार्डन्स मैदान क्रिकेट के कई अच्छे-बुरे पलों का गवाह रहा है. इस मैदान पर ना जाने कितने रिकॉर्ड बने और टूटे हैं. ईडन गार्डन्स के मैदान पर कुल वनडे में सबसे ज्यादा 496 रन बनाने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. वनडे क्रिकेट में इस मैदान पर कुल सबसे ज्यादा 14 विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है. इस मैदान पर वनडे मेच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड भी कुंबले (6/12) के नाम ही दर्ज है. सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड होने के साथ-साथ एक ऐसा वाक्या भी जुड़ा है, जिसे क्रिकेट फैन कभी भुला नहीं पाएंगे. 

आज ही के दिन (19 फरवरी) 1999 में इस मैदान पर सचिन तेंदुलकर के साथ कुछ ऐसा हुआ था कि स्टेडियम में बैठे दर्शक उग्र हो उठे थे. भारतीय क्रिकेट फैन्स के लिए सचिन तेंदुलकर किसी 'भगवान' से कम नहीं हैं और जब मैदान पर उनके इस 'भगवान' के साथ कुछ गलत तो भला वे कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं. 19 फरवरी 1999 को भी सचिन के साथ पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर ने गलत किया था, जिसके बाद स्टेडियम में बैठे दर्शक बुरी तरह से भड़क उठे थे. 

VIDEO: जब अंडरवियर में टिश्यू पेपर रख बल्लेबाजी करने उतरे सचिन तेंदुलकर

पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक यह टेस्ट मैच के दौरान कोलकाता में खेला जा रहा था. इस दौरान सचिन तेंदुलकर को गलत रनआउट दिया गया. सचिन को गलत आउट देते ही स्टेडियम में मौजूद दर्शक नाराज हो गए. 

इंडिया की टेस्ट टीम में ये 11 खिलाड़ी एक साथ होते तो ‘अजेय’ होता भारत!

19 फरवरी 1999 का दिन था. कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान  ईडन गार्ड्न्स पर भारत-पाकिस्तान के बीच एशियन टेस्ट चैंपियशिप का मुकाबला खेला जा रहा था. भारत के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 279 रन का लक्ष्य था. पारी के 43वें ओवर में सचिन 9 रन के स्कोर पर विवादास्पद तरीके से रन आउट हो गए थे.

शोएब की चीटिंग की वजह से सचिन हुए रनआउट 
सचिन तेंदुलकर के क्रीज तक पहुंचने से पहले ही पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर उनसे टकरा गए. पाकिस्तान की ओर से अपील किए जाने पर थर्ड अंपायर ने सचिन तेंदुलकर को रन आउट दे दिया था. जब रीप्ले देखा गया तो साफ पता चल रहा था कि शोएब अख्तर जान-बूझकर सचिन से टकराए हैं.

सचिन के रन आउट होने के बाद स्टेडियम में बैठे दर्शक उग्र हो गए और अफरा-तफरी का माहौल बन गया. दर्शक पाकिस्तानी क्रिकेटरों पर पानी की बोतलें फेंकने लगे. इसके साथ ही पूरा स्टेडियम पाकिस्तानी चीटर...पाकिस्तानी चीटर के नारों से गूंज उठा. 

जब हालात बेकाबू होने लगे तो सचिन तेंदुलकर खुद मैदान पर उतरे और लोगों से शांत रहने के लिए कहा, लेकिन इसके बाद भी लोग शांत नहीं हुए. इस वजह से मैच को रोकना पड़ा और टेस्ट के आखिरी दिन खाली स्टेडियम में यह मैच खेला गया था. भारत यह मुकाबला 46 रन से हार गया था.