रिकी पोंटिंग बनना चाहते हैं ऑस्ट्रेलिया टी-20 टीम के कोच

रिकी पोंटिंग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के कोच भी रह चुके हैं.

रिकी पोंटिंग बनना चाहते हैं ऑस्ट्रेलिया टी-20 टीम के कोच
पोंटिंग की नजरें ऑस्ट्रेलिया टी-20 टीम के कोच पद पर (फाइल फोटो)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया को दो विश्व कप दिलाने वाले कप्तान रिकी पोंटिंग की नजरें अब अपने देश की टी-20 टीम का कोच बनने पर हैं. वेबसाइट ईएसीपएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, पोटिंग इस समय इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही त्रिकोणीय सीरीज में मुख्य कोच डेरेन लैहमन के सहायक कोच की भूमिका निभा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया खेल के तीन प्रारुपों में अलग-अलग कोच रखने पर विचार कर रहा है और इसी बात पर ध्यान देते हुए पोटिंग टी-20 प्रारुप का कोच बनने की सोच रहे हैं. 

रिकी पोंटिंग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के कोच भी रह चुके हैं. वह आईपीएल-2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के मेंटॉर की भूमिका निभाएंगे. इस बात को लेकर पोंटिंग और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के परफॉर्मेंस डायरेक्टर पैट होवार्ड के बीच इस बात को लेकर चर्चा चल रही है कि 2019 विश्व और एशेज सीरीज के बाद लैहमन के बाद किस तरह से चीजें होंगी. 

पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फेम चुने जाने के बाद कहा, "मैं जानता हूं कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस बारे में विचार कर रही है. मैं सीए से छोटे प्रारुप में कोचिंग को लेकर चर्चा कर रहा हूं." पूर्व कप्तान ने कहा, "मैं ऑन रिकॉर्ड कह रहा हूं कि अगर मेरे पास मौका आता है और सभी चीजें सही रहती हैं तो मैं ऑस्ट्रेलिया की टी-20 टीम का कोच बनना चाहता हूं. कुछ ऐसी चीजें हैं जिन पर सीए पहले मुहर लगाएगा."

टी-20 में कमजोर है ऑस्ट्रेलियाई टीम 
बता दें कि रिकी पोंटिंग के ऑस्ट्रेलिया टी-20 टीम के कोच बनने की खबरें काफी वक्त से मीडिया में चल रही हैं. न्यूज कॉर्प की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की रिकी पोंटिंग से इस मुद्दे पर बातचीत जारी है. अगर सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो 2020 में होने वाले टी-20 विश्वकप से पहले पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई टीम को कोचिंग देते नजर आएंगे. टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी भी टी-20 में बहुत कमजोर है. ऐसे में माना जा रहा है कि घर में होने वाली इस बड़ी चैंपियनशिप से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस काम को करना चाहता है.

VIDEO : हार्दिक पांड्या का एडेन मार्करम ने लिया ऐसा कैच, देखकर होश उड़ जाएंगे आपके

रिकी पोंटिंग दो बार विश्वकप खिताब जीत चुके हैं
अपनी टीम के लिए दो बार विश्वकप जीत चुके रिकी पोंटिंग साल 2017 के शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 मैचों की सीरीज के लिए कोचिंग दे चुके हैं. 43 वर्ष के पोंटिंग अब फरवरी में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज में टीम के कोच बन सकते हैं. 2019 में जब टीम के वर्तमान कोच डेरेन लेहमेन का कॉट्रेक्ट पूरा हो जाएगा तो वह पूर्णकालिक कोच बन सकते हैं. 

IPL 2018: रिकी पोंटिंग बने दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स के मुख्य कोच के रूप में देखा जाएगा. टीम के मुख्य कार्यकारी हेमंत दुआ ने टि्वटर पर इसकी घोषणा की थी. पोंटिंग को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के स्थान पर डेयरडेविल्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. द्रविड़ ने बीसीसीआई में हितों के टकराव के कारण दिल्ली टीम के कोच पद से इस्तीफा दे दिया था. 

VIDEO : रोहित शर्मा का फ्लॉप शो, चार मैचों में तीसरी बार ऐसे बने रबाडा का शिकार

2015 में पोंटिंग के मार्गदर्शन में मुंबई इंडियंस ने जीता था दूसरा खिताब 
आईपीएल के पिछले सीजन का समापन दिल्ली ने छठे स्थान पर रहते हुए किया था. उसने 14 में से छह मैचों में जीत हासिल की थी. टीम ने अभी तक एक भी खिताब अपने नाम नहीं किया है. साल 2015 में पोंटिंग के मार्गदर्शन में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का दूसरा खिताब अपने नाम किया था, लेकिन 2016 में पोंटिंग का करार टीम के साथ समाप्त हो गया और मुंबई ने इसमें विस्तार न करने का फैसला किया. 

2008 से हैं आईपीएल का हिस्सा
रिकी पोंटिंग 2013 में एक खिलाड़ी के तौर पर मुंबई इंडियंस में शामिल हुए थे, लेकिन खराब फॉर्म के कारण वह बीच में ही लीग से बाहर हो गए. इससे पहले, 2008 में पहले संस्करण के दौरान वह कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे.