close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रोहित शर्मा ने बनाया एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड, पाक दिग्गज को पीछे छोड़ा

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी शतकीय पारी के दौरान यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

रोहित शर्मा ने बनाया एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड, पाक दिग्गज को पीछे छोड़ा

विशाखापत्तनम: भारतीय ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शनिवार को एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने यहां एसीए-वीसीए स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी शतकीय पारी के दौरान यह रिकार्ड अपने नाम किया. ‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेटर ने मैच में कुल 13 छक्के मारे. 

रोहित शर्मा ने इस मैच की पहली पारी में छह छक्के लगाए. इसके बाद उन्होंने  दूसरी पारी में सात छक्के मारे. इस तरह वे दोनों पारियों में कुल 13 छक्के लगाने में सफल रहे. रोहित ने पहली पारी में 176 रन बनाए थे तो वहीं दूसरी पारी में 127 रन बनाए. 

INDvsSA: रोहित शर्मा का एक और कमाल, एक मैच में दो शतक लगाने वाले छठे भारतीय बने

वनडे और टी20 फॉर्मेट में भारत के नियमित सलामी बल्लेबाज रोहित ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम (Wasim Akram) को पीछे छोड़ा है. अकरम ने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 257 रन बनाए थे. अकरम की इस पारी में 12 छक्के शामिल थे. पाकिस्तान ने इस मैच में दूसरी पारी नहीं खेली थी. मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था. 

 

भारतीय खिलाड़ियों में रोहित शर्मा से पहले सबसे अधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) के नाम था. उन्होंने 25 साल पहले 1994 में श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ टेस्ट में आठ छक्के जमाए थे. सिद्धू ने इस मैच में 124 रन बनाए थे. 

रोहित इस मैच से टेस्ट मैचों में बतौर सलामी बल्लेबाज पदार्पण कर रहे हैं. इससे पहले वे मध्य क्रम में खेला करते थे. अपने पहले ही मौके को रोहित ने दोनों हाथों से भुना दोनों पारियों में शतक ठोके.