'कप्तानी में विराट को रिप्लेस कर सकते हैं रोहित,' आकाश चोपड़ा ने बताई इसकी वजह

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने कई कामयाबी हासिल की है, इसके बावजूद आकाश चोपड़ा मानते हैं कि रोहित को उनकी जगह कमान मिल सकती है.

'कप्तानी में विराट को रिप्लेस कर सकते हैं रोहित,' आकाश चोपड़ा ने बताई इसकी वजह
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा. (फोटो-ANI)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में गिना जाता है. उनकी बल्लेबाजी से पूरी दुनिया के गेंदबाज थर-थर कांपते हैं. विराट की अगुवाई में टीम इंडियाभी काफी शानदार प्रदर्शन कर रही है. वहीं काफी समय से विराट कोहली की कप्तानी की तुलना टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से हो रही है. कुछ लोगों को लगता है कि रोहित शर्मा, कोहली की जगह ले सकते हैं. ये तो हम सभी जानते हैं कि कोहली और रोहित दोनों ही आईपीएल में अपनी-अपनी फ्रैंचाइजी के कैप्टन हैं. हाल ही में टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपने एक इंटरव्यू में कहा है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली की जगह ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- विराट कोहली के हर टैटू के पीछे छिपा है कोई राज, क्या जानना चाहते हैं आप?

आकाश चोपड़ा का मानना है कि ये टीम इंडिया की अच्छी किस्मत है कि उसे विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दो बेहतरीन लीडर मिले हैं. पूरी दुनिया जानती है कि महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद साल 2017 में विराट ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली थी. आज विराट कैप्टन हैं तो रोहित वाइस कैप्टन. ऐसे में जब भी विराट खेल से ब्रेक लेते हैं तो रोहित शर्मा ही टीम का नेतृत्व करते हैं.

आकाश चोपड़ा ने एक यूट्यूब चैनल से विराट और रोहित के बारे में बात करते हुए कहा, 'टीम इंडिया के नेतृत्व में बदलाव की कोशिश की जा सकती है, अगर विराट कोहली आने वाले कुछ साल में कोई बड़ी सफलता या ट्रॉफी जीतने में असफल रहते हैं. 2021 में इंडिया में एक टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. हमें उम्मीद है कि टीम इंडिया को उसमें जीत मिलेगी. हां, अगर टीम को जीत नहीं मिलती है तो, फिर ये सोचना शुरू करना होगा कि टीम के नेतृत्व में बदलाव की तलाश की जाए.' 

 
इसके अलावा आकाश चोपड़ा ने कहा, 'टीम इंडिया की किस्मत काफी अच्छी है, रोहित शर्मा और विराट कोहली के नेतृत्व में है. मुझे ऐसा नहीं लगता है कि अगर आने वाले कुछ समय में टीम इंडिया कोई बदलाव करती है तो कोहली के प्रदर्शन पर कोई भी फर्क पड़ेगा, क्योंकि विराट आज उस दर्जे पर पहुंच चुके हैं, जहां से वो नीचे नहीं आ सकते. फिर चाहे वो कप्तान रहें या न रहें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता. वैसे भी एक टीम के तौर पर आपको  कभी-कभी अलग रुख लेना होता है और अगर आप उस स्तर पर पहुंचते हैं, तो उनकी जगह रोहित शर्मा एक बनी बनाई पसंद हैं. मगर तब तक टीम को विराट के साथ खड़े रहने की जरूरत है क्योंकि वो एक बेहतरीन कैप्टन हैं.'
 

इस बात में कोई शक नहीं है कि विराट कोहली एक बहुत ही कमाल के कप्तान हैं, लेकिन उन्हें अभी तक कोई भी बड़ी ट्रॉफी जीतने में कामयाबी नहीं मिली है. इसके विपरीत रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में अब तक काफी कामयाब रहे हैं. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने न सिर्फ निदहास ट्रॉफी का खिताब जीता, इसके साथ ही एशिया कप जैसा बड़ा टूर्नामेंट जीतने में भी कामयाबी हासिल की.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.