Virat Kohli से बेहतर कप्तान साबित होंगे Rohit Sharma, ये हैं 5 सबसे बड़ी वजह
X

Virat Kohli से बेहतर कप्तान साबित होंगे Rohit Sharma, ये हैं 5 सबसे बड़ी वजह

जहां तक टी-20 क्रिकेट का सवाल है रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी का रिकॉर्ड विराट कोहली (Virat Kohli) से कहीं बेहतर नजर आता है. रोहित ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को कई बार कामयाबी दिलाई है.

Virat Kohli से बेहतर कप्तान साबित होंगे Rohit Sharma, ये हैं 5 सबसे बड़ी वजह

नई दिल्ली: विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऐलान किया है कि वो आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ देंगे. चूंकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में भारतीय टीम के कप्तान हैं ऐसे में उनको इस पोस्ट का सबसे तगड़ा दावेदार माना जा रहा है.

इन 5 वजहों से रोहित बेहतर कप्तान साबित होंगे

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कामयाबी के फेहरिस्त काफी लंबी है. एक्सपर्ट मानते हैं कि 'हिटमैन' (Hitman) टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया (Team India) के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) के बेहतर कप्तान साबित होंगे. इसकी 5 बड़ी वजह है.

यह भी पढ़ें- न्‍यूजीलैंड की न के बीच PCB ने उड़ाया खुद का मजाक, 1 गलती से हुई पाक सरकार की किरकिरी

1. फैसला लेने में माहिर हैं रोहित शर्मा

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जानते हैं कि किस खिलाड़ी को कब आजमाना है खासकर डेथ ओवर्स में वो उन बॉलर्स को मौका देते हैं जो सामने वाले बल्लेबाज पर तगड़ा प्रहार कर सकें, यही वजह है कि नजदीकी मुकाबले में अक्सर मुंबई इंडियंस बाजी मार लेती है. वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) की आरसीबी कई बार कांटे की टक्कर में पिछड़ जाती है, शायद यही वजह है कि बैंगलोर टीम आज तक चैंपियन नहीं बन पाई.


2. ओवर एक्साइटेड नहीं होते रोहित शर्मा

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) मैदान में शांत नजर आते हैं, चाहे हालात कैसे भी हों. जब उनका कोई प्लेयर गलती करता है तो वो ताली बजाकर उनका हौंसला बढ़ाते हैं और बेहतर करने की प्रेरणा देते हैं. वहीं विराट कोहली किसी खिलाड़ी की गलती पर एग्रेसिव हो जाते हैं और उनकी कामयाबी पर ओवर एक्साइटेड. इमोशन को काबू करने में रोहित विराट से कहीं बेहतर हैं.
 


3.युवाओं को मौका देते हैं रोहित शर्मा

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपने खिलाड़ियों, खासकर यंग ब्रिगेड पर काफी भरोसा करते हैं, वो उन खिलाड़ियों को भी मौका देते हैं जिनका तजुर्बा न के बराबर है. हिटमैन ने राहुल चाहर को आईपीएल में आजमाया और आज उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप का टिकट मिल गया. वहीं विराट कोहली यंग प्लेयर्स के मुकाबले सीनियर्स को ज्यादा तरजीह देना पसंद करते हैं. 
 



4. रोहित के फेवर में रिकॉर्ड्स

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 5 बार आईपीएल चैंपियन बनाया है, वहीं विराट कोहली की कप्तनी में आरसीबी इस को खिताब जीतने के लिए अब तक बेकरार है. इससे साबित होता है कि रोहित टी-20 फॉर्मेट में विराट से बेहतर कप्तान साबित हो सकते हैं.
 


5. खुद को सबित कर चुके हैं रोहित

विराट कोहली (Virat Kohli) आज तक टीम इंडिया को एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं, वहीं रोहित शर्मा को जब भी भारत की कप्तानी करने का मौका मिला है उन्होंने खुद को साबित किया है. एशिया कप 2018 और निदहास ट्रॉफी भारत ने खिताब 'हिटमैन' की कप्तानी में ही जीता था.
 

 

 

Trending news