IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड का किया 3-0 से क्लीन स्वीप, ये 4 प्लेयर्स बने जीत के हीरो
X

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड का किया 3-0 से क्लीन स्वीप, ये 4 प्लेयर्स बने जीत के हीरो

India vs New Zealand: भारत ने न्यूजीलैंड सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया है. इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए कुछ खिलाड़ियों ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया, जिनकी बदौलत भारतीय टीम ये सीरीज अपने नाम कर पाई. 

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड का किया 3-0 से क्लीन स्वीप, ये 4 प्लेयर्स बने जीत के हीरो

नई दिल्ली: भारत ने न्यूजीलैंड से तीन टी20 मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली है. टीम इंडिया ने पहली बार अपने घर में कीवी टीम का क्लीन स्वीप किया है. इस सीरीज में भारत के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया. नए बने कप्तान रोहित शर्मा ने बेहतरीन कप्तानी की. भारतीय टीम ने ये सीरीज दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह के बिना हासिल की है. टीम इंडिया में कई खिलाड़ी ऐसे रहे, जिनकी बदौलत भारत सीरीज अपने नाम कर पाया. आइए जानते हैं, उनके बारे में. 

1. रोहित शर्मा 

टीम इंडिया के दिग्गज ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा ने सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई. रोहित ने पूरी सीरीज में धाकड़ बल्लेबाजी की, उन्होंने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए ताबड़तोड़ रन बनाए. 'हिटमैन' ने अपनी बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड के गेंदबाजों में खौफ पैदा कर दिया था. उनके लंबे छक्के लगाने की कला से दर्शक बहुत ही रोमांचित हुए. रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के 3 मैचों में 159 रन बनाए. उनके बल्ले ने जमकर रन उगले. वहीं कप्तानी में भी उन्होंने सही फैसले लिए. चाहें गेंदबाजी में बदलाव करना हो या फिल्डिंग सेट करनी हो हर लिहाज से वो नंबर 1 साबित हुए. रोहित के खतरनाक प्रदर्शन की वजह से उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' अवार्ड मिला. 

2. हर्षल पटेल 

ये खिलाड़ी इस सीरीज की खोज रहा है. न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में हर्षल ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया और उस मैच में अपनी कातिलाना गेंदबाजी से कीवी टीम के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ ही तोड़ दी थी. उन्होंने इस मैच में अपने चार ओवर के कोटे में 25 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. उनकी इसी प्रदर्शन की बदौलत ही उन्हें दूसरे टी20 मैच में 'मैन ऑफ द मैच' अवार्ड दिया गया. तीसरे टी20 मैच में हर्षल ने 3 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट हासिल किए और आखिर में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 11 गेंदों पर 18 रन भी बनाए. उनकी धीमी गति की गेंदों पर विकेट लेने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. 

3. रविचंद्रन अश्विन 

टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने चार साल बाद टी20 क्रिकेट में धमाकेदार वापसी की है. अश्विन को न्यूजीलैंड सीरीज के पहले दो मैच में खेलने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने घातक गेंदबाजी की थी. अश्विन ने बहुत ही किफायती गेंदबाजी की, उनकी कैरम बॉल को खेलना न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था. भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनरों की मददगार रही हैं, इस दिग्गज ऑफ स्पिनर ने कंडीसन का भरपूर फायदा उठाया. अश्विन की खतरनाक फॉर्म का अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि वो पिछले 5 टी20 मैचों में 9 विकेट चटका चुके हैं.

4. केएल राहुल 

भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल के बल्ले ने इस सीरीज में जमकर गर्दा उड़ाया. उन्होंने 2 मैचों में 40 के औसत से 80 रन बनाए. राहुल ने रांची में हुए दूसरे टी20 मैच में 49 गेंद में 65 रन की पारी खेली थी. उन्होंने पूरी सीरीज में बहुत ही क्लासिक बल्लेबाजी का नजारा पेश किया. कवर के ऊपर से चौका लगाने की उनकी कला ने सभी का दिल जीत लिया है.

Trending news