वन-डे में सबसे बड़े 'हिटमैन' हैं रोहित शर्मा, इस फैसले के बाद बदली किस्मत

 रोहित शर्मा ने पहले 98 वनडे मैचों में महज दो शतक जमाए थे. इसके बाद ओपनर बनते ही अगले 85 वनडे मैचों में उन्होंने 18 शतक जड़ दिए.

वन-डे में सबसे बड़े 'हिटमैन' हैं रोहित शर्मा, इस फैसले के बाद बदली किस्मत
ओपनर बनते ही बदली रोहित शर्मा की किस्मत (PIC: IANS)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वन-डे क्रिकेट के सबसे प्रभावशाली बल्लेबाज हैं और इसमें कोई संदेह भी नहीं है. हाल ही में गुवाहाटी में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 36वां शतक लगाने वाले विराट कोहली वन-डे और टेस्ट क्रिकेट में अबतक 60 शतक लगा चुके हैं. वह सचिन तेंदुलकर के 'शतकों के शतक' के रिकॉर्ड से 40 सेंचुरी दूर हैं. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोन्टिंग (71), श्रीलंका के कुमार संगकारा (63) और दक्षिण अफ्रीका के लीजेंडरी ऑल राउंडर जैक कैलिस (62) उनसे आगे हैं. 

वहीं, जहां तक ओपनिंग बल्लेबाजों की बात है तो दक्षिण अफ्रीका के ही हाशिम अमला इस सदी के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं. लेकिन यदि आप आईसीसी वर्ल्ड कप के 2015-18 के आंकड़े देखेंगे तो रोहित शर्मा ओपनर के रूप में उनसे बेहतर दिखाई पड़ेंगे. एक अप्रैल से रोहित ने 54 मैचों में सर्वाधिक 2997 रन बनाए हैं. उनका औसत 65.15 का है. वह 13 शतक और 11 अर्द्धशतक बना चुके हैं.

विश्व कप 2015 से लेकर अब तक 3000 रनों से रोहित केवल 3 रन दूर हैं. जाहिर है वेस्टइंडीज के खिलाफ वन-डे सीरीज में वह यह लक्ष्य हासिल कर लेंगे. यदि वह ऐसा कर लेते हैं तो 2015 के वर्ल्ड कप के बाद से वह ऐसा करने वाले अकेले ओपनर होंगे. 

जेसन राय (2532), क्विंटन डि कॉक (2442), शिखर धवन (2320) और आस्ट्रेलियन ओपनर (2296) उनसे कहीं पीछे हैं. दिलचस्प बात है कि इस दौरान रोहित शर्मा आठ बार नाबाद रहे हैं. इन ओपनरों में नाबाद रहने का भी यह रिकॉर्ड है. 

विराट कोहली ने यदि इस समय में 14 वन-डे शतक लगाए हैं तो रोहित 13 शतक लगाकर उनके करीब हैं. जहां तक बड़े हिट लगाने का सवाल है तो वह पिछले वर्ल्ड कप से लेकर अब तक 106 छक्के लगा चुके हैं. जाहिर है अगले वर्ल्ड कप में उप कप्तान रोहित की भूमिका अहम होगी.

ओपनिंग करने के फैसले के बाद बदला रोहित शर्मा का करियर
टीम इंडिया के ओपनर और 'हिटमैन' के तौर पर क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाने वाले रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गुवाहटी में खेले गए पहले वन-डे में शानदार शतक जमाया. उन्होंने महज 84 गेंदों पर यह शतक जड़ा. यह उनके वन-डे करियर का 20वां शतक है. 

मजेदार बात यह है कि रोहित शर्मा ने जब से ओपनिंग का फैसला लिया है, तभी से उनके करियर में यह बड़ा बदलाव आया है. बता दें कि रोहित शर्मा भी सचिन तेंदुलकर की तरह मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते थे. लेकिन जिस तरह सचिन के ओपनर बनने के बाद उनके करियर परवान चढ़ा, उसी तरह रोहित शर्मा ने भी जब से ओपनिंग करनी शुरू की उनकी बल्लेबाजी में भी एक अलग ही निखार देखने को मिला. गौरतलब है कि रोहित शर्मा ने पहले 98 वनडे मैचों में महज दो शतक जमाए थे. इसके बाद ओपनर बनते ही अगले 85 वनडे मैचों में उन्होंने 18 शतक जड़ दिए. 

वन-डे में तीन दोहरे शतक लगाकर रच चुके हैं इतिहास
रोहित शर्मा ने पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था. यह उनके वन-डे करियर का तीसरा दोहरा शतक था, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है. रोहित ने नवंबर, 2013 में रोहित ने बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 209 रन ठोके थे. इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 16 छक्के लगाए थे. रोहित शर्मा ने नवंबर, 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में श्रीलंका के ही खिलाफ 264 रन बनाए थे. इस पारी में रोहित ने 33 चौके और नौ छक्के जड़े थे. 2017 में, श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने 208 रन की अपनी नाबाद पारी में कुल 153 गेंदें खेलीं और 13 चौके और 12 छक्के जड़े थे.

रोहित शर्मा लगाएंगे छक्कों का ‘दोहरा शतक’
रोहित शर्मा अगर विशाखापत्तनम में खेले जाने वाले दूसरे वन-डे मैच में 6 छक्के जड़ देते हैं तो उनके छक्कों का ‘दोहरा शतक’ बन जाएगा. गुवाहाटी में नाबाद 152 रनों की पारी में रोहित ने 8 छक्के जड़े थे, जिसने वन-डे में उनके छक्कों की संख्या को 194 हो गई है. साथ ही वह सबसे तेजी से 200 छक्के मारने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. रोहित ने अब तक 183 पारियों में 194 छक्के जड़े हैं. जबकि शाहिद अफरीदी ने 200 छक्के लगाने के लिए 205 पारियां खेली थी. वहीं, एबी डिविलियर्स ने भी 214 पारियों में अपने 200 छक्के पूरे किए थे. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.