रूस से लौट आए हैं रोहित शर्मा, आज देंगे यो-यो टेस्ट
Advertisement

रूस से लौट आए हैं रोहित शर्मा, आज देंगे यो-यो टेस्ट

अनुभवी सुरेश रैना ने लगभग ढाई साल से भी अधिक समय भारत की वनडे टीम में वापसी की. उन्हें यो-यो टेस्ट में नाकाम रहने वाले अंबाती रायडू की जगह इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम में शामिल किया गया है.

रोहित शर्मा रूस से वापस लौट आए हैं (फाइल फोटो)

बेंगलुरु : अनुभवी सुरेश रैना ने लगभग ढाई साल से भी अधिक समय भारत की वनडे टीम में वापसी की. उन्हें यो-यो टेस्ट में नाकाम रहने वाले अंबाती रायडू की जगह इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम में शामिल किया गया है. रायडू फिटनेस के इस नए मानदंड में पर्याप्त अंक हासिल करने में नाकाम रहे थे, जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा. राष्ट्रीय चयनसमिति ने उनकी जगह सुरेश रैना को टीम में रखने का फैसला किया. 

  1. अंबाती रायडू यो-यो टेस्ट में हुए फेल
  2. वनडे टीम में सुरेश रैना को मिली एंट्री
  3. रोहित शर्मा का यो-यो टेस्ट बाकी है

बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, ‘‘अखिल भारतीय चयन समिति ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय वनडे टीम में अंबाती रायडू की जगह सुरेश रैना को शामिल किया है. रायडू के 15 जून को एनसीए बेंगलुरू में फिटनेस परीक्षण में नाकाम करने के बाद यह घोषणा की गई.’’ 

इस बीच रोहित शर्मा यो-यो टेस्ट के लिए आज उपस्थित होंगे. उन्होंने बीसीसीआई से 15 जून को इस टेस्ट में भाग नहीं लेने की अनुमति ली थी. बीसीसीआई के महाप्रबंधन (क्रिकेट परिचालन) सबा करीम ने कहा , ‘‘रोहित निजी व्यस्तता (एक घड़ी कंपनी के ब्रांड दूत के तौर पर वह रूस में है) के कारण बीसीसीआई से इसमें शामिल नहीं होने की अनुमति ली थी. ऐसा कोई नियम नहीं है कि सभी खिलाड़ियों को एक ही दिन यो -यो टेस्ट देना हो. वह टेस्ट के लिए आज (17 जून) मौजूद होंगे. ’’ 

बता दें कि सुरेश रैना ने अपना आखिरी वनडे मैच 25 अक्टूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में खेला था. वह हाल में अच्छी फॉर्म में चल रहे थे जिससे उन्हें आईपीएल से पहले श्रीलंका में खेली गई टी-20 त्रिकोणीय सीरीज की टीम में चुना गया था. रैना ने अब तक 223 वनडे मैचों में 5568 रन बनाए हैं जिसमें पांच शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं. 

ऋषभ पंत आईपीएल में शानदार फॉर्म मे थे, लेकिन महेन्द्र सिंह धोनी और दिनेश कार्तिक जैसे विकेटकीपर के टीम में होने के कारण चयनकर्ताओं ने उन्हें नजरअंदाज किया. 

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘बीसीसीआई के एक वर्ग को लगता है कि एकदिवसीय में अजिंक्य रहाणे के मामले को मौजूदा टीम प्रबंधन (कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री) ने ठीक से नहीं संभाला.’’  

रायडू का यो-यो टेस्ट में विफल होना अश्चर्यजनक है वह भी तब जब उन्होंने आईपीएल की चैम्पियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 602 रन बनाये. वह इस टेस्ट में 14 अंक ही हासिल कर सके जबकि क्वालीफाई करने के लिए 16.1 अंक चाहिए थे. 

fallback

इंग्लैंड दौरे में भारतीय टीम तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी. पहला मैच 12 जुलाई को नाटिघंम में खेला जाएगा. 

इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव. 

Trending news