सचिन-गांगुली की जोड़ी के नाम है वनडे का ये अनूठा रिकॉर्ड, रोहित-विराट भी हैं रेस में

एक वक्त था जब सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली टीम इंडिया के लिए ओपनिंग किया करते थे, इनकी जोड़ी ने कई बार भारत को जीत दिलाई है.

सचिन-गांगुली की जोड़ी के नाम है वनडे का ये अनूठा रिकॉर्ड, रोहित-विराट भी हैं रेस में
सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनिया में क्रिकेट के भगवान कहलाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने शानदार प्रदर्शन से करोड़ों दिलों को जीता. सचिन ने न जाने कितनी बार भारत की जीत में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई है. यूं तो सचिन के नाम बहुत से रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनकी बराबरी करना या यूं कहें उन्हें तोड़ना अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों के बस की बात नहीं. यही कारण है कि सचिन क्रिकेट की दुनिया के महान खिलाड़ियों में से एक हैं. वहीं सचिन तेंदुलकर और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की जोड़ी ने कई सालों तक इंटरनेशनल क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया है. इतना ही नहीं सचिन और गांगुली की जोड़ी ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 150 से ज्यादा रनों की साझेदारी का शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है.

ये तो हम सभी जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जुगलबंदी ने कई बार टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी, शायद इसी वजह से दोनों की जोड़ी के करोड़ों फैंस हुआ करते थे. भले ही आज ये जोड़ी क्रिकेट के मैदान से दूर है लेकिन आज भी इस जोड़ी की मिसाल दी जाती हैं. भले ही आज पूरी दुनिया में क्रिकेट के महारथी मौजूद हों लेकिन बावजूद इसके वनडे इंटरनेशनल में बनाया सचिन और सौरव की जोड़ी का ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है. हां, मगर भारतीय क्रिकेट टीम की एक और जोड़ी है जो इन दिनों सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के इस रिकॉर्ड को तोड़ने की जी तोड़ मेहनत कर रही है.

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने सबसे ज्यादा बार 150 या उससे ज्यादा रनों की साझेदारी कर ये विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है, दोनों ने 12 बार वनडे में 150 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है, लेकिन अब लगता है कि इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों का ये रिकॉर्ड जल्द ही टूट सकता है. जी हां, इस मामले में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) और उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), सचिन और गांगुली से ज्यादा पीछे नहीं हैं, साफ शब्दों में कहें तो वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ज्यादा रनों की साझेदारी करने में विराट और रोहित की जोड़ी दूसरे नंबर पर है. विराट कोहली और रोहित शर्मा अब तक 11 बार वनडे क्रिकेट में 150 से ज्यादा रनों की साझेदारी कर चुके हैं और अगर दोनों की जोड़ी इसी तरह रन बनाती रही तो कुछ ही मैचों में वो सचिन और गांगुली के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

वहीं बात करें रोहित और विराट की जोड़ी के बाद तीसरे नंबर की जोड़ी की तो वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 150 या उससे ज्यादा रनों की साझेदारी के मामले में श्रीलंका की टीम के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) और तिलकरत्ने दिलशान (Tillakaratne Dilshan) तीसरे नंबर पर हैं. दिलशान और संगकारा की जोड़ी ने 7 बार 150 या उससे ज्यादा रनों की साझेदारी की है.