100 शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर को महान नहीं मानते शेन वॉर्न, इस खिलाड़ी को बताया सबसे बेस्ट
Advertisement

100 शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर को महान नहीं मानते शेन वॉर्न, इस खिलाड़ी को बताया सबसे बेस्ट

बता दें कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक ठोके हैं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 200 से ज्यादा टेस्ट खेले हैं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने टेस्ट में 51 शतक और 15,921 से ज्यादा रन बनाए हैं. लेकिन ये कीर्तिमान शेन वॉर्न की नजरों में मायने नहीं रखते.

Shane Warne

नई दिल्ली: भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का लोहा पूरी दुनिया मानती है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न 100 शतक लगाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को महान नहीं मानते. बता दें कि क्रिकेट के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बीच रिश्ते ज्यादा मधुर नहीं रहे हैं. क्रिकेट के मैदान पर शेन वॉर्न और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बीच काफी कड़ी टक्कर देखने को मिलती थी. अब शेन वॉर्न ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों और शतकों की झड़ी लगाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) पर ध्यान ही नहीं दिया.

सचिन तेंदुलकर को महान नहीं मानते शेन वॉर्न

बता दें कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक ठोके हैं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 200 से ज्यादा टेस्ट खेले हैं. सचिन ने टेस्ट में 51 शतक और 15,921 से ज्यादा रन बनाए हैं. लेकिन ये कीर्तिमान शेन वॉर्न की नजरों में मायने नहीं रखते. शेन वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट के जिन 5 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की जिक्र किया है, उनमें सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को जगह तक नहीं दी है. शेन वॉर्न ने मौजूदा दौर के टॉप-5 टेस्ट क्रिकेटरों की लिस्ट बनाई है. शेन वॉर्न ने रोहित शर्मा को इसमें जगह नहीं दी है. जबकि वे भारतीय टीम के कप्तान हैं और टेस्ट रैंकिंग में 5वें पायदान पर हैं. शेन वॉर्न ने हालांकि विराट कोहली को दुनिया के टॉप 5 टेस्ट बल्लेबाजों में चुना है. 

शेन वॉर्न ने इस खिलाड़ी को बताया सबसे बेस्ट

शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को दुनिया का बेस्ट टेस्ट बल्लेबाज बताया है. शेन वॉर्न का एक वीडियो फॉक्स क्रिकेट ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. इसमें वॉर्न ने टेस्ट फॉर्मेट में 7000 टेस्ट रन सबसे तेजी से पूरे करने वाले स्टीव स्मिथ को टॉप पर रखा है. शेन वॉर्न ने कहा कि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने कई विषम परिस्थितियों में रन बनाए हैं. उन्होंने कहा कि मुझे स्टीव स्मिथ (शीर्ष पर) लगते हैं. मेरा मानना है कि सभी तरह की परिस्थितियों में, सभी गेंदबाजों के खिलाफ वह शानदार रहे हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जो रूट (Joe Root) हैं.

शेन वॉर्न के 5 बेस्ट टेस्ट बल्लेबाज

1-स्टीव स्मिथ
2-जो रूट
3- केन विलियमसन
4- विराट कोहली
5- मार्नश लाबुशेन

सचिन तेंदुलकर क्यों हैं बेस्ट? 

बता दें कि सचिन को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. उन्होंने अपने करियर के दौरान वनडे में 15,921 और टेस्ट में 18,426 रन बनाए हैं. सभी प्रारूपों को मिलाकर सचिन के नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं. बता दें कि सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. 24 फरवरी 2010 को सचिन ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा. उनसे पहले कई बल्लेबाज 200 रन के आंकड़े के करीब जरूर पहुंचे, लेकिन कोई भी बल्लेबाज इस जादुई आंकड़े को पार नहीं कर पाए.

सचिन के बाद वीरेंद्र सहवाग ने 2011 में 219 रन की पारी खेली, जबकि 2013 में रोहित शर्मा ने 209 रन बनाए. वहीं, 2014 में फिर से रोहित शर्मा ने 264 रन बनाए जो एक पारी में सबसे ज्यादा रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इसके बाद 2015 के वर्ल्ड कप में क्रिस गेल ने 215 रन बनाए थे, जबकि उसके बाद मार्टिन गप्टिल ने 237 रनों की पारी खेली.  2017 में फिर से रोहित शर्मा ने अपना तीसरा दोहरा शतक जड़ा और 208 रन की नाबाद पारी खेली. इसके बाद साल 2018 में आखिरी दोहरा शतक पाकिस्तानी बल्लेबाज फखर जमां ने बनाया और 210 रन की पारी खेली. 

Trending news