VIDEO: बुरे फंसे थे पाकिस्तानी क्रिकेटर सलमान बट, अब ली होगी राहत की सांस
Advertisement

VIDEO: बुरे फंसे थे पाकिस्तानी क्रिकेटर सलमान बट, अब ली होगी राहत की सांस

मैच फिक्सिंग के दोषी पाए गए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट एक बार फिर से फिक्सिंग के मामले में फंसते नजर आ रहे थे. 

 सलमान बट ने कहा कि, मुझे क्लीन चिट मिल गई है (फाइल फोटो)

कराची:  पाकिस्तान के दागी पूर्व कप्तान सलमान बट को अजमन ऑल स्टार्स टी-20 लीग टूर्नामेंट के दौरान संदिग्ध गतिविधियों में किसी भी तरह की संलिप्तता से क्लीन चिट मिल गई. इस टूर्नामेंट में खेलने पर वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के शक के घेरे में आए थे. बट ने कहा, ‘‘उन्होंने मुझसे कुछ सवाल पूछे और मैंने उनके साथ पूरी तरह से सहयोग किया. वे मेरे जवाब से संतुष्ट थे और मुझे क्लीन चिट मिल गई.’’ मैच फिक्सिंग के दोषी पाए गए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट एक बार फिर से फिक्सिंग के मामले में फंसते नजर आ रहे थे. 

  1. सलमान बट एक बार फिर से फिक्सिंग के मामले में फंसते नजर आए
  2. आईसीसी अजमान ऑल स्टार टी-20 लीग की जांच कर रही है
  3. सलमान बट ने कहा, विवादों से दूर रहने की कोशिश करता हूं

बता दें कि कुछ वक्त पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने इस बात की पुष्टि की थी कि वे हाल ही में संपन्न हुए अजमान ऑल स्टार टी-20 लीग की जांच कर रही है, जहां बट को भी देखा गया था. बट और तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ पर स्पॉट फिक्सिंग के मामले में 2010 में पांच साल का प्रतिबंध लगा था. ये दोनों खिलाड़ी पाकिस्तान के कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ इस निजी टूर्नामेंट का हिस्सा थे.

स्पॉट फिक्सिंग में फंसे श्रीसंत के बैन पर सुप्रीम कोर्ट ने BCCI से 4 हफ्तों में मांगा जवाब

टूर्नामेंट के प्रसारण फुटेज देखने का बाद आईसीसी हरकत में आई थी. वीडियो में कुछ खिलाड़ियों को विवादित तरीके से आउट होते देखा गया जबकि कुछ का व्यवहार संदेहास्पद था. इस निजी लीग को एमिरात क्रिकेट बोर्ड और अजमान क्रिकेट परिषद ने गैरकानूनी करार दिया था जिसके बाद भी बट और आसिफ के अलावा पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी हसन रजा और मुहम्मद खलील ने भी इसमें भाग लिया था. 

स्पॉट फिक्सिंग के आरोपी पाकिस्तानी क्रिकेटर खालिद लतीफ पर 5 साल का बैन

बता दें कि यूएई में अजमान टी-20 लीग के दौरान एक टीम के बल्लेबाजों का संदिग्ध तरीके से आउट होने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. इस घटना के बाद आईसीसी ने इस लीग के मैच की जांच करने का फैसला लिया. 24 जनवरी को दुबई स्टार्स और शारजाह वॉरियर्स के बीच खेले गए इस मैच में दुबई स्टार्स के बल्लेबाज जानबूझकर रन आउट और स्टंप होकर पवेलियन लौट रहे थे.

इस मामले में बट ने कहा था, ‘‘स्पॉट फिक्सिंग मामले में फंसने के बाद मैं ऐसे विवादों से दूर रहने की कोशिश करता हूं. मैं खुश हूं की आईसीसी इसकी जांच कर रही है क्योंकि इसमें कई खामियां थी. मैंने वहां सिर्फ दो मैच खेले और फिर दुबई चला गया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं वहां इस लिए गया था क्योंकि मुझे लाहौर की वनडे टीम में नहीं चुना गया था. लेकिन जब मै वहां पहुंचा तब मुझे पता चला कि यह एमेच्योर टूर्नामेंट हैं जहां ना तो कोई मैच रेफरी था, ना ही आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी इकाई का अधिकारी और स्कोरर.’’

स्पॉट फिक्सिंग में फंसे जोबान के पिता ने कहा, बेटा कभी ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड नहीं गया

इस मामले पर कुछ दिग्गज खिलाड़ियों ने भी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने इसे ‘अविश्वसनीय’ बताया. 

बता दें कि इस प्राइवेट टूर्नामेंट को यूएई क्रिकेट बोर्ड और आईसीसी से कोई मान्यता नहीं मिली थी. आईसीसी के एंटी करंप्शन यूनिट को इस लीग में स्पॉट फिक्सिंग होने का शक है. इसके बाद अजमान ओवल क्रिकेट ग्राउंड को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है.

(भाषा के इनपुट के साथ)

Trending news