SAvsBAN: एक रन से दोहरा शतक लगाने से चूके एल्गर, बांग्लादेश की टीम लड़खड़ाई

दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन 496/3 रन बनाकर पारी घोषित कर दी.

SAvsBAN: एक रन से दोहरा शतक लगाने से चूके एल्गर, बांग्लादेश की टीम लड़खड़ाई
सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने 388 गेंदों पर 199 रन बनाए...(फोटो: ICC)

पॉचस्ट्रॉम (दक्षिण अफ्रीका): पॉचस्ट्रॉम टेस्ट के दूसरे दिन सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर एक रन से दोहरा शतक बनाने से चूक गये लेकिन उनकी और हाशिम अमला (137) की शतकीय पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन चाय के समय तीन विकेट के नुकसान पर 496 रन बना पारी घोषित कर दी. दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के ऊपर दबाव बना लिया है. बांग्लादेश के 127 रनों पर ही तीन विकेट चटका दिए. स्टम्प्स तक मोमिनल हक (नाबाद 28) और तमीम इकबाल (नाबाद 22) विकेट पर खड़े हुए हैं.

दूसरे दिन की शुरुआत पर दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 298 रन से आगे से शुरू किया और कल के दोनों नाबाद बल्लेबाज एल्गर और अमला ने लंच तक टीम के स्कोर को 411 तक पहुंचा दिया.

पहले दिन विकेट के लिए तरसने वाले बांग्लादेश के गेंदबाजों के लिए दूसरे दिन के पहले सत्र में भी कोई कामयाबी नहीं मिली. दोनों बल्लेबाजों के बीच 215 रनों की साझेदारी को लंच के बाद शफीउल इस्लाम (74 रन पर एक विकेट) ने अमला को आउट कर तोड़ा. टेस्ट में 27वां शतक बनाने वाले अमला ने 137 रनों की पारी में 17 चौके और एक छक्का लगाया.

पारी के 131वें ओवर में मुस्तफिजुर रहमान (98 रन पर एक विकेट) ने शानदार बल्लेबाजी कर रहे एल्गर को आउट कर उन्हें टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक बनाने से रोक दिया. अंतरराष्ट्रीय टेस्ट में 199 के स्कोर पर आउट होने एल्गर 12वें खिलाड़ी हैं. 388 गेंदों की मैराथन पारी में उन्होंने 15 चौकों के साथ तीन छक्कें भी लगाये. इसके बाद तेंबा बावुमा और कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने चाय तक टीम के स्कोर को 496 तक पहुंचा पारी घोषित कर दी. बावुमा 31 रनों पर नाबाद रहे तो वहीं डू प्लेसिस ने 26 रनों का योगदान दिया. इस्लाम और मुस्तफिजुर के अलावा किसी अन्य गेंदबाज को सफलता नहीं मिली. इससे पहले कल सलामी बल्लेबाज एडन मारक्रम ने अपने पहले ही मैच में शतक बनाने से चूक गए और 97 रनों पर रन आउट हो गए.

विशाल स्कोर के आगे अपनी पहली पारी खेलने उतरी बांग्लादेश को 16 के कुल स्कोर पर ही पहला झटका लगा. इमरुल कायेस (7) को कागिसो रबाडा ने पवेलियन भेजा. 36 के कुल स्कोर पर लिटन दास (25) भी पवेलियन लौट लिए. यहां से कप्तान मुश्फिकुर रहीम (44) ने मोमिनल हक के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया. बांग्लादेशी कप्तान अपने अर्धशतक से छह रन दूर थे तभी केशव महाराज ने उनकी पारी का अंत किया.