close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

धर्मशाला में बारिश ने धोए टीम इंडिया के अरमान, अब मोहाली से है विराट कोहली को उम्मीद

India vs South Africa: टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभी तक भारत में एक भी टी20 मैच नहीं जीत सकी है. 

धर्मशाला में बारिश ने धोए टीम इंडिया के अरमान, अब मोहाली से है विराट कोहली को उम्मीद
धर्मशाला से पहले कोलकाता में भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैच बारिश के कारण रद्द हो चुका है. (फोटो : IANS)

नई दिल्ली: धर्मशाला में भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच रविवार से होने वाली टी20 सीरीज बारिश के कारण शुरू न हो सकी और पहले मैच में बारिश की वजह से एक गेंद भी नहीं फेंकी जा सकी. अंततः  भारी बारिश की वजह से मैच को डेढ़ घंटे के अंदर रद्द कर दिया गया. यह दोनों देशों के बीच भारत में बारिश की वजह से रद्द होने वाला लगातार दूसरा टी20 मैच हो गया. अब तक टीम इंडिया ने भारत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक भी टी20 मैच नहीं जीता है. इस इंतजार को पिछली बार बारिश ने लंबा कर दिया था और इस बार भी धर्मशाला में बारिश ने टीम इंडिया से मौका छीन लिया. अब टीम को मोहली में होने वाले अगले टी20 से काफी उम्मीद है.

यह रिकॉर्ड है भारत में हुए इन मैचों का
अब तक भारत में दोनों टीमों के बीच कुल छह मैच निर्धारित हुए थे जिसमें से दो मैच तो अभी खेले जाने हैं. लेकिन चार में से दो मैच बारिश के कारण रद्द किए जा चुके हैं जिसमें धर्मशाला टी20 भी शामिल है. इससे पहले साल 2015 में दोनों टीमों को कोलकाता में टी20 मैच खेलना था लेकिन वह मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया. यह उस सीरीज का आखिरी टी20 मैच था. इस तरह धर्मशाला टी20 भारत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाला बारिश की वजह रद्द होने वाला लगातार दूसरा टी20 मैच हो गया. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: धर्मशाला T20 रद्द होने से फैंस का BCCI पर फूटा गुस्सा, पूछे ये सवाल

धोनी की कप्तानी में खेली थी भारत ने वह सीरीज
2015 में खेली गई उस सीरीज टीम इंडिया की कप्तानी एमएस धोनी कर रहे थे. धोनी के अलावा रोहित शर्मा, शिखर धवन और वर्तमान कप्तान विराट कोहली भी उस टीम के सदस्य थे. यह भी एक अनोखा संयोग ही है कि उस सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में ही खेला गयाथा इस मैच में टीम इंडिया ने 199 रन बनाकर मेहमान टीम को 200 रन का टारगेट दिया था. उस मैच में रोहित शर्मा ने 106 रन की पारी खेली थी, लेकिन रोहित की मेहनत पर जेपी डूमिनी और एबी डि विलियर्स ने पानी फेर टीम इंडिया को मैच जीतने नहीं दिया. 

अब मोहाली पर टिकी हैं विराट की उम्मीदें
वहीं उस सीरीज के दूसरे टी20 में टीम इंडिया पहली पारी केवल 92 रन पर ढेर हो गई और यह मैच भी नहीं सकी. तब से अब तक दोनों टीमों के बीच भारत में कोई टी20 मैच नहीं हुआ था. विराट कोहली को उम्मीद थी कि धर्मशाला में टीम इंडिया का खाता खोलेंगे लेकिन बारिश ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया. अब सीरीज का अगला मैच 18 सितंबर को पंजाब के मोहाली में खेला जाना है. मोहाली मे टीम इंडिया ने दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है. टीम यहां श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल कर चुकी है.

यह है दोनों टीमों के बीच टी20 मैचों का रिकॉर्ड
अब तक दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ 13 टी20 मैच खेल चुकीं हैं. इनमें से टीम इंडिया ने 8 मैच और दक्षिण अफ्रीका ने 5 मैच जीते हैं. वहीं दो मैच रद्द भी हुए हैं. वहीं टीम इंडिया अब तक 118 टी20 मैच खेल चुकी है जिसमें से उसे 73 में जीत हासिल हुई है जबकि 41 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है और तीन मैचों में नतीजा नहीं निकल सका था.