VIDEO: जिस बॉलर की बॉल पर फिल ह्यूज की गई थी जान, फिर से उसी की गेंद से घायल हुआ बैट्समैन
Advertisement

VIDEO: जिस बॉलर की बॉल पर फिल ह्यूज की गई थी जान, फिर से उसी की गेंद से घायल हुआ बैट्समैन

न्यू साउथ वेल्स के गेंदबाज की शॉट गेंद विक्टोरिया के बल्लेबाज विल पुकोवेस्की के हेलमेट में लगी, जिससे उन्हें रिटायर हर्ट होना पड़ा. 

 एबट के बाउंसर से गिरे बल्लेबाज ने ह्यूज की याद दिलाई (स्क्रीनग्रैब)

मेलबर्न:  क्रिकेट का मैदान कई दर्दनाक हादसों का गवाह रहा है. क्रिकेट के मैदान पर गेंद लगने की वजह से कई खिलाड़ियों ने अपनी जान गंवाई है. फिल ह्यूज, रमन लांबा, जुल्फीकार भट्टी, इयान फोली, जॉर्ज समर्स ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं, जिन्होंने गेंद की वजह से क्रिकेट के मैदान पर अपनी जान गंवा दी थी. अब एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया में एक घरेलू टूर्नामेंट के दौरान खतरनाक हादसा हुआ. एक बार फिर बाउंसर लगने की वजह से बल्लेबाज मैदान पर गिर पड़ा, लेकिन इस बार खिलाड़ी की जान बच गई है. 

  1. 2014 में बाउंसर लगने से फिल ह्यूज की मौत हो गई थी
  2. 1998 में रमन लांबा की जान भी गेंद लगने से गई थी
  3. अब्दुल अजीज की जान गेंद छाती में लगने से चली गई थी

ऑस्ट्रेलिया के घरेलू शेफील्ड शील्ड प्रतियोगिता में क्रिकेटर सीन एबट की बाउंसर पर बल्लेबाज जमीन पर गिर गया, जिससे एक बार फिर फिल ह्यूज हादसे की यादें ताजा हो गई. ह्यूज भी एबट की गेंद पर चोटिल हुए थे, जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी. 

...जब तेज बाउंसर लगने से कराह उठे युवराज और हाथ से छूटा बल्‍ला, सहम गए विराट कोहली- देखें Video

न्यू साउथ वेल्स के गेंदबाज की शॉट गेंद विक्टोरिया के बल्लेबाज विल पुकोवेस्की के हेलमेट में लगी, जिससे उन्हें रिटायर हर्ट होना पड़ा. मेलबर्न जंक्सन ओवल मैदान पर पुकोवेस्की चोटिल होने के बाद गिर गए और कुछ मिनटों तक अचेत रहे.

क्रिकेट के मैदान पर दर्दनाक हादसा, पाकिस्तानी क्रिकेटर की बाउंसर लगने से मौत

मैदान में मौजूद चिकित्सा और फिजियो स्टाफ ने उनकी मदद की, जिसके बाद भी उन्हें संतुलन बनाने में समस्या हो रही थी. एबट के लिए भी यह काफी दुखद क्षण था जिनकी गेंद पर नवंबर 2014 में सिडनी क्रिकेट मैदान पर फिल ह्यूज की मौत हो गई थी.

इस घटना से भावुक हुए एबट ने अपनी गेंदबाजी पर लौटने में थोड़ा समय लिया.  यूट्यूब पर 'Marcello D' हैंडिल से इस वीडियो को शेयर किया गया है. 

एबट की बाउंसर से चली गई थी फिल ह्यूज की जान 
नवंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के 25 साल के ओपनर बैट्समैन फिल ह्यूज की मौत भी बाउंसर लगने से हो गई थी. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ह्यूज 63 रन बनाकर खेल रहे थे. इसी दौरान न्यू साउथ वेल्स के बॉलर सीन एबट की एक बॉल को हुक करने के लिए वे आगे बढ़े, लेकिन शॉट चूक गए और बॉल सीधे उनके सिर के पीछे जा लगी थी. ह्यूज ने बाउंसर लगने के बाद पहले अपने हाथ घुटने पर रखे और फिर वे ग्राउंड पर मुंह के बल गिर गए थे. तब उन्हें एयर एंबुलेंस में वेंटिलेटर पर रखा गया और सेंट विसेंट अस्पताल पहुंचाया गया. वहां उनके सिर की इमरजेंसी सर्जरी भी की गई थी. लेकिन दो दिन कोमा में रहने के बाद वे चल बसे थे. 

इससे पहले भी हुई है ऐसी घटनाएं
क्रिकेट के मैदान पर किसी खिलाड़ी की मौत की कई घटनाएं हो चुकी हैं. भारतीय क्रिकेटर रमन लांबा ने 1998 में एक बांग्लादेशी गेंदबाज की गेंद कनपटी पर लगने के कारण दम तोड़ दिया था. वह 38 बरस के थे. पाकिस्तानी विकेटकीपर अब्दुल अजीज को 1958-59 में कायदे आजम ट्रॉफी फाइनल के दौरान छाती पर गेंद लगी थी. वह बेहोश हो गए और कभी होश में नहीं आ सके. अस्पताल ले जाते समय 17 वर्षीय अजीज की मौत हो गई थी.

भारत के पूर्व कप्तान नारी कांट्रेक्टर को 1961-62 सीरीज के दौरान वेस्टइंडीज में तेज गेंदबाज चार्ली ग्रिफीथ की गेंद सिर में लगी थी. उनके दिमाग की एक से अधिक आपात सर्जरी हुई और वह फिर टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल सके. इसके अलावा समरसेट के खिलाफ अभ्यास मैच में आंख में चोट लगने के कारण दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर मार्क बूचर को 2012 में क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा था.

Trending news