रिश्वतखोरी का आरोप लगने के बाद IPL प्रमुख राजीव शुक्ला के निजी स्टाफ ने दिया इस्तीफा
Advertisement

रिश्वतखोरी का आरोप लगने के बाद IPL प्रमुख राजीव शुक्ला के निजी स्टाफ ने दिया इस्तीफा

BCCI ने IPL अध्यक्ष राजीव शुक्ला के निजी स्टाफ के एक सदस्य को स्टिंग ऑपरेशन में उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों के चयन के लिए रिश्वत मांगने का आरोप लगने के बाद आज इस्तीफा देना पड़ा. इससे पहले बीसीसीआई ने मामले की जांच तक इस स्टाफ को निलंबित कर दिया था. उत्तर प्रदेश के एक हिन्दी समाचार चैनल ने शुक्ला के कार्यकारी सहायक अकरम सैफी और क्रिकेटर राहुल शर्मा की कथित बातचीत का प्रसारण किया था जिसमें सैफी राज्य टीम में राहुल के चयन को सुनिश्चित करने के लिए ‘‘ नगदी और दूसरी चीजों ’’ की मांग कर रहा है. शुक्ला फिलहाल उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के निदेशक भी हैं और मामले पर उनकी प्रतिक्रिया नहीं मिल पायी है. 

यूपी स्‍टेट टीम में खेलने के लिए कथित तौर पर कॉलगर्ल इंतजाम करने को कहा गया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: BCCI ने IPL अध्यक्ष राजीव शुक्ला के निजी स्टाफ के एक सदस्य को स्टिंग ऑपरेशन में उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों के चयन के लिए रिश्वत मांगने का आरोप लगने के बाद आज इस्तीफा देना पड़ा. इससे पहले बीसीसीआई ने मामले की जांच तक इस स्टाफ को निलंबित कर दिया था. उत्तर प्रदेश के एक हिन्दी समाचार चैनल ने शुक्ला के कार्यकारी सहायक अकरम सैफी और क्रिकेटर राहुल शर्मा की कथित बातचीत का प्रसारण किया था जिसमें सैफी राज्य टीम में राहुल के चयन को सुनिश्चित करने के लिए ‘‘ नगदी और दूसरी चीजों ’’ की मांग कर रहा है. शुक्ला फिलहाल उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के निदेशक भी हैं और मामले पर उनकी प्रतिक्रिया नहीं मिल पायी है. 

सैफी ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है

बोर्ड के अधिकारी ने पीटीआई से बताया , ‘‘ सैफी ने आपना इस्तीफा सौंप दिया है. इस बारे में जब शुक्ला से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसे तत्काल प्रभाव से स्वीकार किया जाना चाहिए. ’’ बीसीसीआई के एक अंतरिक संदेश में कहा गया , ‘‘ प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष और कार्यवाहक अध्यक्ष (सीके खन्ना) के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद बीसीसीआई के नियम 32 के तहत आयुक्त की नियुक्ति नहीं होने तक हम अकरम सैफी से उस पर लगे आरोपों पर स्पष्टीकरण की मांग करते हैं. ’’ 

'सेक्‍स फॉर सेलेक्‍शन' स्टिंग: क्रिकेटर ने IPL चेयरमैन राजीव शुक्‍ला के करीबी पर लगाए आरोप

इस संदेश की एक प्रति पीटीआई के पास भी है. इसमें कहा गया , ‘‘ सैफी के बयान की जांच आयुक्त करेंगे , जिनकी नियुक्ति होनी है. ’’ बीसीसीआई के नियम 32 के मुताबिक , किसी भी दुराचार की शिकायत का फैसला आयुक्त को करना होता है जिनकी नियुक्ति बोर्ड के अध्यक्ष सीके खन्ना अगले 48 घंटे में करेंगे. आयुक्त को अपनी जांच की रिपोर्ट 15 दिनों के अंदर देनी होती है , जिसे बीसीसीआई की अनुशासन समिति के पास भेज दिया जाएगा. उन्होंने कहा , ‘‘ जहां तक यूपीसीए से जुड़े मामले का सवाल है , वे अपने नियमों से इससे निपटेंगे. ’’ 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा- IPL की वजह से क्रिकेट में बाधा पहुंची

BCCI अधिकारी ने स्टिंग के जांच की बात कही
बीसीसीआई के एसीयू प्रमुख अजीत सिंह ने पीटीआई से कहा , ‘‘ हम इस स्टिंग से जुडे़ सारे मामले की जांच करेंगे. हम चैनल से ऑडियो की मांग करेंगे और इससे जुड़े खिलाड़ी से भी बात करेंगे. जब तब हम इससे जुड़े लोगों से बात नहीं कर लेते , कुछ भी कहना मुश्किल है. ’’ शर्मा ने कभी भारतीय या राज्य की टीम का प्रतिनिधित्व नहीं किया है. उन्होंने आरोप लगया कि राज्य की टीम में शामिल करने के लिए सैफी ने उनसे घूस की मांग की थी. उन्होंने सैफी पर फर्जी जन्म प्रमाण पत्र भी जारी करने का आरोप लगया. सैफी ने सभी आरोपों को खारिज किया है. 

UPCA ने आरोपों से किया इंकार
यूपीसीए के संयुक्त सचिव युद्धवीर सिंह ने चयन में भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज करते हुए कहा , ‘‘ हम किसी भी जांच के लिए तैयार हैं. यूपीसीए में हम चयन को लेकर काफी पारदर्शिता बरतते हैं. मैं किसी की निजी बातचीत पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकता हूं क्योंकि यह दो लोगों के बीच का मामला है. ’’ उन्होंने कहा , ‘‘ मैंने राहुल शर्मा की जांच की है और यह पाया कि वह कभी भी राज्य की टीम में शामिल होने का दावेदार नहीं रहा है. उसकी कोई विश्वसनीयता नहीं है. 

'मिस्टर 360' डिविलियर्स ने भारतीय फैन्स को दी बड़ी खुशखबरी

राजीव शुक्ला की प्रतिक्रिया का इंतजार
इन आरोपों पर शुक्ला ने अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है जबकि बीसीसीआई ने सैफी से किसी भी तरह से जुड़े होने से इंकार कर दिया. बोर्ड ने हालांकि माना कि सैफी को वेतन उनकी तरफ से दिया जाता है. बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा , ‘‘ बीसीसीआई सिर्फ अपने प्राधिकारियों के निजी सहायकों के लिए राशि मुहैया करता है. अधिकारी अपने पसंद के कार्यकारी सहयोगी रखने को स्वतंत्र हैं और उनका वेतन हमारे कोष से दिया जाता है. बोर्ड का निजी स्टाफ से कोइ लेना देना नहीं है. 

विनोद राय बोले- कोच और खिलाड़ियों के मतभेदों में कुछ भी नया नहीं

मोहम्मद कैफ ने आरोपों की जांच की मांग की है
भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और उत्तर प्रदेश के कप्तान रहे मोहम्मद कैफ ने कहा कि वह ऐसे आरोपों से स्तब्ध हैं. उन्होंने इसकी जांच की मांग की. उन्होंने ट्वीट किया , ‘‘ उत्तर प्रदेश क्रिकेट में भ्रष्टाचार के स्तर से स्तब्ध हूं. युवा खिलाड़ियों से घूस मांग कर उनके कौशल को प्रभावित किया जा रहा है. उम्मीद है कि राजीव शुक्ला इसकी निष्पक्ष जांच करवाएंगे और युवा खिलाड़ियों को न्याय मिलने के अलावा उत्तर प्रदेश क्रिकेट की प्रतिष्ठा बहाल होगी. ’’ हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले कैफ की कप्तानी में उत्तर प्रदेश ने 2005-06 में अपना पहला रणजी ट्राफी का खिताब जीता था. 

(इनपुट-भाषा)

Trending news