VIDEO : 21 साल पहले अफरीदी ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड, तोड़ने में लगे 18 साल
Advertisement

VIDEO : 21 साल पहले अफरीदी ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड, तोड़ने में लगे 18 साल

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने वाले शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड 18 साल बाद टूटा. शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड को न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोरे एंडरसन ने तोड़ा.

शाहिद अफरीदी ने 37 गेंदों में जड़ा था शतक (File Photo)

नई दिल्ली : 4 अक्टूबर 1996 यानि आज से 21 साल पहले पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने एक ऐसा कारनामा कर दिया था, जिसकी मिसाल तकरीबन 2 दशक तक दी गई. अफरीदी ने इस दिन एक ऐसा ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना दिया था, जिसे तोड़ने में खिलाड़ियों को 18 साल लग गए थे. दरअसल, क्रिकेट जगत में 'बूम बूम अफरीदी' के नाम से मशहूर शाहिद अफरीदी ने क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ा था. अफरीदी ने महज 16 साल की उम्र में 37 गेंदों में शतक जड़ने का कारनामा किया था. 

  1. शाहिद अफरीदी ने 16 साल की उम्र में सबसे तेज शतक जड़ा था 
  2. अफरीदी ने शतकीय पारी में कुल 11 छक्के और 4 चौके लगाए
  3. अफरीदी ने इस पारी में कुल 40 गेंद खेली और वो 102 रन बनाकर आउट हुए

नैरोबी में खेले गए कीसीए टूर्नामेंट-1996 के छठे मैच में पाकिस्तान और श्रीलंका आमने-सामने थे. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम का पहला विकेट गिरने के बाद अफरीदी क्रीज पर आए.

शाहिद अफरीदी ने क्रीज पर उतरते ही गेंदबाजों पर चौकों-छक्कों की बारिश शुरू कर दी थी. उन्होंने हर गेंदबाज की हर गेंद को अपने हिजाब से बाउंड्री के पार भेजा. अफरीदी इतनी धुंआधार बल्लेबाजी कर रहे थे कि महज 50 मिनट से भी कम वक्त में उन्होंने अपना शतक पूरा कर लिया था. 

अफरीदी ने अपनी इस शानदार शतकीय पारी में कुल 11 छक्के और 4 चौके लगाए. अफरीदी ने इस पारी में कुल 40 गेंद खेली और वो 102 रन बनाकर आउट हुए.

2014 में टूटा था अफरीदी का वर्ल्ड रिकॉर्ड
वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने वाले शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड 18 साल बाद टूटा. शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड को न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोरे एंडरसन ने तोड़ा, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2014 में सिर्फ 36 गेंद में सेंचुरी ठोक दी.

कोरे एंडरसन के इस रिकॉर्ड को दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ए बी डीविलियर्स ने एक साल के अंदर तोड़ ही तोड़ डाला था. उन्होंने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 31 गेंद में वनडे शतक जड़ा था. 

Trending news