close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC ने विराट कोहली को किया सलाम, शाहिद अफरीदी ने भी बताया महान

विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 68 शतक लगा चुके हैं. उनका मौजूदा औसत वनडे में 60.31, टेस्ट में 53.14 और टी20 क्रिकेट में 50.85 है. 

ICC ने विराट कोहली को किया सलाम, शाहिद अफरीदी ने भी बताया महान
विराट कोहली (बाएं) ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में 72 रन बनाए. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: विराट कोहली अपने करियर में जैसे-जैसे आगे बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे उनके मुरीद भी बढ़ रहं हैं. अब उनके मुरीदों में शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) का नाम भी जुड़ गया है. इस पाकिस्तानी दिग्गज ने विराट कोहली को महान खिलाड़ी करार दिया है. आईसीसी (ICC) ने भी कोहली को बधाई दी है. विराट कोहली दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिनका औसत तीनों फॉर्मेट में 50 से अधिक है. मौजूदा समय में वनडे में उनका औसत 60.31, टेस्ट में 53.14 और टी20 क्रिकेट में 50.85 रन का है. 

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में 72 रन बनाए. वे अंत तक आउट नहीं हुए और टीम को जिताकर ही मैदान से बाहर आए. इस पारी के बाद उनका टी20 मैचों में औसत 50 से ऊपर पहुंच गया. विराट का वनडे और टेस्ट मैचों में भी 50 से अधिक औसत है.

यह भी पढ़ें: INDvsSA: कप्तान कोहली ने उप कप्तान रोहित से छीने 2 विश्व रिकॉर्ड

आईसीसी (ICC) ने विराट कोहली की इस पारी के दौरान ही ट्वीट कर उन्हें इस उपलब्धि के लिए बधाई दी. शाहिद अफरीदी ने भी ट्वीट किया. शाहिद अफरीदी ने लिखा, ‘विराट कोहली आप महान खिलाड़ी हो. बधाई! ऐसे ही कामयाब होते रहो और दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों का मनोरंजन करते रहो.’

 

 

विराट कोहली ने इस मैच के दौरान दो विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए. इत्तफाक से ये दोनों ही रिकॉर्ड पहले भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम थे. उन्होंने इस मैच में 72 रन की पारी खेलकर अपने कुल रनों की संख्या 2441 पहुंचा दी. इस तरह वे टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित के नाम 2434 रन हैं. वे अब दूसरे नंबर पर हैं. 

विराट कोहली टी20 क्रिकेट में 50 रन से बड़ी पारी खेलने के मामले में भी पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. उन्होंने 22वीं बार अर्धशतकीय पारी खेली. रोहित ने 21 बार 50 रन से बड़ी पारी खेली हैं. इनमें चार शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं.

यह भी देखें: VIDEO: कॉलिन मुनरो ने रिवर्स स्विच हिट से मारे 3 छक्के, शॉट देख हैरान रह जाएंगे आप

विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्हें टी20 क्रिकेट में 11वीं बार यह अवॉर्ड मिला है. उनसे ज्यादा मैन ऑफ द अवॉर्ड सिर्फ मोहम्मद नबी (12) जीत सके हैं. विराट कोहली और शाहिद अफरीदी 11-11 अवॉर्ड के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं.