शाहिद अफरीदी पीएसएल में बुलाना चाहते हैं भारतीय खिलाड़ियों को, यह है वजह

शाहिद अफरीदी का कहना है कि पाकिस्तान सुपर लीग( पीएसएल) टी20 प्रतियोगिता में खेलने के लिए भारतीय खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया जाना चाहिए. हालांकि वे यह भी मान रहे हैं कि ऐसा होना मुश्किल हैं.

शाहिद अफरीदी पीएसएल में बुलाना चाहते हैं भारतीय खिलाड़ियों को, यह है वजह
भारत और पाकिस्तान के बीज द्विपक्षीय सीरीज हो इसके लिए अफरीदी ने कहा कि भारत के खिलाड़ियों को पीएसएल में बुलाना चाहिए. (फाइल फोटो)

कराची :  पाकिस्तान के हरफनमौला क्रिकेट खिलाड़ी शाहिद अफरीदी का मानना है कि पाकिस्तान सुपर लीग( पीएसएल) टी20 प्रतियोगिता में खेलने के लिए भारतीय खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया जाना चाहिए. अफरीदी ने लाहौर में अपने फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में कहा कि उन्हें पता है कि भारतीय खिलाड़ियों का अनुबंध उन्हें विदेशी टी20 लीग में खेलने की मंजूरी नहीं देता. 

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हमें उन्हें कम से कम पीएसएल में खेलने के लिए आमंत्रित करने की कोशिश करनी चाहिए. मुझे पता है कि उनका आना मुश्किल है क्योंकि वे केवल इंडियन प्रीमियर लीग में ही खेलते हैं. लेकिन हमें उन्हें पीएसएल के अगले संस्करण के लिए आमंत्रित करना चाहिए.’’

अफरीदी ने  इस बात की पर जोर दिया कि पीएसएल में विदेशी खिलाड़ियों को ज्यादा बुलाने से द्विपक्षीय सीरीज के पाकिस्तान में आयोजन को बढ़ावा मिलेगा. भारत ने भी 2008 से पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है. अभी कुछ दिन पहले ही अफरीदी ने भारत के कप्तान विराट कोहली की तारीफ करते हुए उन्हें अपना दोस्त कहा था. अफरीदी ने कहा, ‘‘विराट के साथ मेरे ताल्लुकात राजनीतिक हालत पर निर्भर नहीं करते. विराट शानदार इंसान हैं, मेरी ही तरह अपने देश के क्रिकेट के दूत हैं.’’ 

केपटाउन टेस्ट में एल्गर का शतक, कमिंस ने कराई ऑस्ट्रेलिया को वापसी

उन्होंने कहा कि कोहली हमेशा उन्हें बहुत अधिक सम्मान देते हैं. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने कहा, ‘‘मैं मानता हूं कि क्रिकेटर के तौर पर दो लोगों के बीच के ताल्लुकात से हम यह उदाहरण तय कर सकते हैं कि देशों के बीच कैसे रिश्ते होने चाहिए. मुझे लगता है कि पाकिस्तान के बाद उन्हें भारत और ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक प्यार और सम्मान मिला.’’ 

इन दिनों अफरीदी पाकिस्तान सुपर लीग के तीसरे संस्करण में कराची किंग्स की ओर से खेल रहे हैं. अपने पहले मैच में अफरीदी बल्ले से तो कोई कमाल नहीं कर सके और केवल चार रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद गेंदबाजी में जरूर उन्होंने एक विकेट लिए. लेकिन अफरीदी भले ही बल्ले और गेंद से कोई खास कमाल नहीं कर सके हों उन्होंने एक कैच ऐसे शानदार अंदाज में पकड़ा कि लोग हैरान रह गए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके शाहिद अफरीदी लगातार साबित कर रहे हैं कि उन्होंने यह फैसला कम से कम उनकी फिटनेस और फॉर्म की वजह से नहीं लिया था.

पहले शानदार कैच लपक कर बटोरी तारीफें
हुआ कुछ यूं था कि क्वेटा ग्लैडिएटर्स की टीम 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लेकिन उसकी शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज असद शफीक और शेन वॉटसन 4 रन के भीतर ही अपने विकेट गंवाकर आउट हो गए. और टीम ने  15 रन के स्कोर पर पहुंचते हुए अपने तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए.  

विराट के ‘करीब’ पहुंची ये लड़की तो सोशल मीडिया पर फैंस ने दी अनुष्का से बचके रहने की सलाह

13वें ओवर में मोहम्मद इरफान गेंदबाजी कर रहे थे.  इस ओवर की तीसरी बॉल पर आमीन ने उठाकर बड़ा शॉट खेला. गेंद लॉन्ग ऑन पर छक्के के लिए जा रही थी, जहां मौजूद अफरीदी इसके दौड़ते हुए इस कैच को पकड़ लिया  लेकिन अपना संतुलन बनाए रखते हुए गेंद को हवा में उछालकर पहले वह खुद बाउंड्री के अंदर आए और फिर जल्दी से वापस आकर बॉल को फिर पकड़ लिया. 

गेंद से किया कमाल
कैच से सुर्खियां बटोरने के बाद अफरीदी ने रविवार (11 मार्च 2018) को मुल्तान-सुल्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी कर अपनी टीम को अहम जीत दिलाई. रविवार को सुल्तान की टीम 189 रनों का पीछा कर रही थी. लेकिन वह केवल 125 रनों पर ढेर हो गई. कराची किंग्स के कप्तान अफरीदी ने इस मैच में 3 विकेट लिए. इस मैच में केरोन पोलार्ड, शोएब मलिक और सैफ बदर शाहिद अफरीदी के शिकार बने. उन्होंने चार ओवरों में केवल 18 रन दिए, लेकिन पोलार्ड को बोल्ड करने वाली गेंद किसी वंडर बॉल से कम नहीं थी.  इस मैच तक अफरीदी पाकिस्तान सुपर लीग में विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए थे. 

 ICC वर्ल्डकप क्वालीफायर : बाहर हो चुके यूएई ने बनाया सुपर सिक्स का गणित दिलचस्प

अफरीदी ने पाकिस्तानी सुपर लीग में एक ऐसा मील का पत्थर रखा जो पीएसएल के इतिहास में कभी नहीं रखा गया. अफरीदी ने कराची किंग्स और पेशावर जल्मी के बीच चल रहे मैच में लगातार चार छक्के लगाए. हालांकि, उनकी यह नायकी टीम के काम नहीं आई और पेशावर टीम 44 रनों से मैच जीत गई. 

खेल भावना का दिया परिचय 
इसके बाद शाहिद अफरीदी एक बार फिर से चर्चा में आए और इस बार चर्चा का कारण था उनकी खेल भावना और सीनियर खिलाड़ियों के प्रति उनकी सम्मान भावना. पीएसएल 2018 में अब इस्लामाबाद यूननाइटेड के खिलाफ खेलते हुए अफरीदी ने पूर्व पाकिस्तानी कप्तान मिस्बाह उल हक को क्लीन बोल्ड कर दिया, लेकिन इसका कोई सेलिब्रेशन उन्होंने नहीं किया. वजह थी- मिस्बाह के प्रति सम्मान. 

(इनपुट भाषा)