शाहिद अफरीदी का वो वर्ल्ड रिकॉर्ड जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया, जानिए डिटेल

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, लेकिन इस रिकॉर्ड की बात कुछ और है.

शाहिद अफरीदी का वो वर्ल्ड रिकॉर्ड जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया, जानिए डिटेल
शाहिद अफरीदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने कई सालों तक अपनी टीम की हर जीत में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई, आज भी शाहिद का नाम पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शामिल है. इस धुआंधार खिलाड़ी के नाम आज भी वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है जिसे कोई तोड़ नहीं पाया है.

यह भी पढ़ें- करीब 40 की उम्र में भी टीम इंडिया के लिए खेलना चाहते हैं भज्जी, जानिए असली वजह

आपको बता दें शाहिद अफ्रीदी ने सबसे ज्यादा बार वनडे क्रिकेट में 200 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से शतक ठोके हैं. जी हां, ये सही है, शाहिद के अलावा पूरी दुनिया में ऐसा कोई और खिलाड़ी नहीं कर पाया है, इस मामले में क्रिकेट की दुनिया का कोई भी बल्लेबाज उनके आस-पास भी कहीं नहीं है. इतना ही नहीं टीम इंडिया के वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), दक्षिण अफ्रीका के  एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) और यहां तक कि डेविड वार्नर (David Warner) जैसे तूफानी बल्लेबाज भी शाहिद जैसा कारनामा नहीं कर पाए हैं.

शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय वनडे में तीन बार 200 या इससे ज्यादा की स्ट्राइक रेट से शतक जड़ा है. वैसे तो अपने लंबे क्रिकेट करियर में शाहिद अफरीदी ने ज्यादा शतक नहीं लगाए हैं, उन्होंने सिर्फ 6 शतक ही लगाए हैं, जिनमें से 3 बार वो 50 से भी कम बॉलों पर शतक लगा चुके हैं. गौर करने वाली बात ये है कि शाहिद ने वनडे इंटरनेशनल मैचों में कभी भी शतक लगाने के लिए100 गेंद नहीं खेली हैं, उन्होंने अपना हर शतक 100 से कम गेंदों पर ही पूरा किया है, उनके यही आंकड़े दर्शाते हैं कि अफरीदी कितने तूफानी बल्लेबाज थे.

यहां आपको बता दें कि अफरीदी ने साल 1996 में सबसे पहले श्रीलंका की टीम के खिलाफ 37 गेंदों में ही शतक जड़ दिया था. उस मैच में शाहिद का स्ट्राइक रेट 255.00 का था. जिसके बाद उन्होंने साल 2005 में अपना दूसरा सबसे तेज शतक टीम इंडिया के खिलाफ लगाया जो कि 45 गेंदों में लगाया गया था. टीम इंडिया के खिलाफ खेले गए उस मैच में अफरीदी का स्ट्राइक रेट 221.73 का था. इंडिया के बाद अफरीदी ने अपना तीसरा सबसे तेज शतक साल 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ जड़ा. उस मैच में अफरीदी ने सिर्फ 60 गेंदों में 124 रन बनाए डाले थे, तब उनका स्ट्राइक रेट 206.66 का था.