Analysis: 21 साल के हेटमेयर और 24 साल के शाई वेस्टइंडीज की नई होप हैं
Advertisement

Analysis: 21 साल के हेटमेयर और 24 साल के शाई वेस्टइंडीज की नई होप हैं

भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज के शाई पूरी ‘होप’ के साथ उतरे. उन्होंने आखिरी गेंद तक संघर्ष किया और भारत से जीत छीन ली. 

शाई होप वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. वे 38 मैच में 30.25 की औसत से 1301 रन बना चुके हैं. (फोटो: IANS)

विशाखापत्तनम: भारत ने बुधवार को अपने 950वें वनडे मैच में कप्तान कोहली के 37वें शतक से 321 का विराट स्कोर खड़ा किया. भारत दौरे पर लगातार बुरी शिकस्त झेल रही वेस्टइंडीज की टीम के लिए यह किसी पहाड़ से कम ना था. क्रिकेट विशेषज्ञ से लेकर आम प्रशंसक तक शायद ही किसी को भारत की जीत पर शक रहा हो. लेकिन वेस्टइंडीज के शाई पूरी ‘होप’ के साथ उतरे. उन्होंने आखिरी गेंद तक संघर्ष किया और भारत से जीत छीन ली. 


  1.  

दबाव में बिखर गई विंडीज की टीम 
भारत और विंडीज के बीच खेला गया दूसरा वनडे मैच टाई
रहा. वैसे तो वेस्टइंडीज की टीम 46वें ओवर तक जिस मजबूत स्थिति में थी, उस हिसाब से उसे जीत दर्ज करनी चाहिए थी. वह 46 ओवर में 5 विकेट पर 295 रन बना चुकी थी. तब उसे जीत के लिए 24 गेंद पर 27 रन चाहिए थे. लेकिन भारत ने अगले दो ओवर में सिर्फ सात रन दिए. उमेश यादव ने 47वें ओवर में सिर्फ पांच रन खर्च किए. इसके बाद युजवेंद्र चहल के ओवर में सिर्फ दो रन बने. यही दो ओवर थे, जिसने विंडीज पर दबाव बना दिया और उसके कप्तान तब रन के लिए दौड़ पड़े, जब गेंद सीधे रायडू के हाथों में जा रही थी. नतीजा आसान सा रनआउट और भारत की वापसी रही. 

2 मैच में उमेश ने 142 और शमी ने 140 रन दिए 
भारत ने इस मैच में भले ही वापसी कर हार बचा ली, लेकिन इससे उसकी एक कमी उजागर हो गई है. भारतीय टीम प्रबंधन लगातार दावा करता रहा है कि टीम की बेंच स्ट्रेंथ मजबूत है. लेकिन एशिया कप के बाद एक बार फिर साफ हो गया कि भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के नहीं खेलने, या लय में नहीं रहने पर साधारण टीमें भी भारत के मुकाबले में खड़ी हो जाती हैं. एशिया कप में हमें हॉन्गकॉन्ग की नौसिखिया टीम ने घुटनों के बल ला दिया था. इसके बाद अफगानिस्तान ने हमें टाई पर रोक दिया था. वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच में मोहम्मद शमी ने 140 और उमेश यादव ने 142 रन दिए. अब अगले तीन मैचों के लिए टीम इंडिया का चयन होना है और टीम का सिलेक्शन रोचक होगा. 
 

fallback
विराट कोहली ने इस मैच में 157 रन की पारी खेली और मैन ऑफ द मैच चुने गए. (फोटो: IANS) 

विराट तोड़ेंगे सचिन के 49 वनडे शतक का रिकॉर्ड 
भारत यह मैच भले ही नहीं जीत सका, लेकिन हर कोई यह मैच विराट कोहली और शाई होप की शानदार पारी के लिए याद रखना चाहेगा. विराट ने बार-बार साबित किया है कि वे टीम इंडिया की रन मशीन हैं. उन्होंने भारत के ऐतिहासिक 950वें मैच में सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. अब सबसे तेजी से 10,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी सचिन नहीं, विराट कोहली हैं. 29 साल के विराट जिस तेजी से शतक लगा रहे हैं, उससे लगता है कि दो-तीन साल के भीतर सबसे अधिक वनडे शतक का रिकॉर्ड भी उनके नाम ही होगा. अभी 49 वनडे शतक का यह रिकॉर्ड सचिन के नाम है. 

fallback
शिमरोन हेडमेयर 14 वनडे में 679 रन बना चुके हैं. इनमें 3 शतक शामिल हैं. (फोटो: IANS) 

शाई और हेटमेयर वेस्टइंडीज की नई होप हैं
बहरहाल, यह मैच टाई पर खत्म हुआ और मैन ऑफ द मैच विराट कोहली चुने गए. लेकिन क्रिकेटप्रेमी शायद ही शाई होप का शतक भूल पाएं, जिन्होंने आखिरी गेंद तक लड़ते हुए मैच टाई करा दिया. शाई होप, अपने नाम के अनुरूप वेस्टइंडीज की नई उम्मीद हैं. अभी ज्यादा दिन नहीं हुए हैं, जब उन्होंने लीड्स टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाकर इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज को मैच जिताया था. वे अभी महज 24 साल के हैं. उन्होंने इस मैच में शिमरोन हेटमेयर के साथ 143 रन की साझेदारी की. हेटमेयर ने पिछले मैच में भी शतक लगाया था. हेटमेयर अभी सिर्फ 21 साल के हैं. शाई और हेटमेयर का खेल देखकर वेस्टइंडीज के प्रशंसक बेहतर भविष्य की होप (उम्मीद) कर सकते हैं.

Trending news