अभिनेता शशि कपूर का निधन, सचिन से लेकर सहवाग तक सभी ने दी श्रद्धांजलि
Advertisement

अभिनेता शशि कपूर का निधन, सचिन से लेकर सहवाग तक सभी ने दी श्रद्धांजलि

खेल जगत की तमाम दिग्गज हस्तियों ने भी शशि कपूर के निधन पर शोक व्यक्त किया.

दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का निधन

नई दिल्ली: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का सोमवार को निधन हो गया. वह 79 साल के थे. हिंदी फिल्म जगत में कई यादगार फिल्मों का हिस्सा रहे शशि कपूर काफी समय से बीमार थे. उन्होंने यहां एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. शशि कपूर के भतीजे मोहित मारवाह ने टि्वटर के जरिए उनके निधन की पुष्टि की. शशि कपूर, पृथ्वीराज कपूर के सबसे छोटे बेटे थे. साल 2011 में उन्हें पद्मभूषण से अलंकृत किया गया था. रुपहले पर्दे पर अपनी रुमानी अदाओं से लोगों को दीवाना बनाने वाले दिग्गज अभिनेता शशि कपूर ने अपने दौर में उन्होंने सभी अग्रणी अभिनेत्रियों के साथ काम किया. अभिनेता-निर्माता ने मुंबई के कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में अंतिम सांस ली. 

  1. शशि कपूर, पृथ्वीराज कपूर के सबसे छोटे बेटे थे
  2. शशि कपूर का 79 साल की उम्र में निधन
  3. खेल जगत ने अपना शोक प्रकट किया 

उनके भतीजे रणधीर कपूर ने बताया, ‘‘हां, उनका निधन हो गया. उन्हें किडनी से जुड़ी समस्या थी और वह कई वर्षों से डायलिसिस पर थे.’’ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कई गणमान्य लोगों ने लोकप्रिय अभिनेता के निधन पर शोक जताया है.

खेल जगत की तमाम दिग्गज हस्तियों ने भी शशि कपूर के निधन पर शोक व्यक्त किया. खेल जगत ने टि्वटर पर शशि कपूर को अपने-अपने अंदाज में आखिरी श्रद्धांजलि दी.

पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद कैफ ने दिवंगत अभिनेता को श्रद्धांजलि दी. कैफ ने लिखा, “महान अभिनेता शशि कपूर के निधन से काफी दुखी हूं. उनके परिवार को मेरी संवेदनाएं.”

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अपने अकाउंट से ट्वीट कर शशि कपूर को श्रद्धांजलि दी. सहवाग ने शशि कपूर और अमिताभ बच्चन की फिल्म दीवार का एक फोटो ट्वीट कर लिखा, ”आपका डायलॉग ‘मेरे पास मां है’ हिंदी फिल्मों का एक यादगार डायलॉग रहेगा. आप अभिनेताओं की आने वाली पीढ़ी को हमेशा प्रेरित करते रहेंगे. उनके परिवार और दोस्तों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं.”

बता दें कि शशि कपूर ने 1940 के दशक के आखिरी वर्षों में बाल कलाकार के रूप में अपनी पहचान कायम कर ली थी. ‘आग’ (1948) और ‘अवारा’ (1951) में बाल कलाकार के रूप में उनके उम्दा अभिनय को लोग आज भी याद करते हैं. शशि कपूर ने 1950 के दशक में सहायक निर्देशक के तौर पर भी काम किया था.

शशि कपूर ने 1961 में ‘धर्मपुत्र’ के साथ बतौर मुख्य अभिनेता अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने 1970 और 1980 के दशक में 116 से अधिक फिल्मों में काम किया. उन्हें वर्ष 2011 में पद्म भूषण और 2015 में प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Trending news