VIDEO : 'जीवनदान' मिला तो शिखर धवन ने जड़ दी 'डबल फिफ्टी'
Advertisement

VIDEO : 'जीवनदान' मिला तो शिखर धवन ने जड़ दी 'डबल फिफ्टी'

शिखर धवन ने भारतीय सरजमीं पर खेलीं 25 पारियों में अपने 1000 वनडे रन भी पूरे किए. 

शिखर धवन ने 68 रनों की पारी खेली (PIC : IANS)

नई दिल्ली :  भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और दिनेश कार्तिक के अर्धशतकों से भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की. भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह 100वां वनडे मैच था, जिसमें मेजबान टीम ने जीत का अर्धशतक पूरा करते हुए 50वीं जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड ने 44 मैच जीते हैं. इस मैच महेंद्र सिंह धोनी के साथ-साथ टीम इंडिया के 'गब्बर' शिखर धवन ने भी 68 रनों की शानदार पारी खेलकर कई मुकाम हासिल किए. 

  1. शिखर धवन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला अर्धशतक जड़ा
  2. भारत ने न्यूजीलैंड को पुणे वनडे में 6 विकेट से हराया
  3. न्यूजीलैंड ने मुंबई वनडे 6 विकेट से जीता था

शिखर धवन ने मैच में कॉलिन मुनरो पर एक रन के साथ 63 गेंद में 22वां अर्धशतक पूरा किया. धवन ने टिम साउदी पर अपना दूसरा छक्का जड़ा, लेकिन एडम मिल्ने की गेंद पर एक्सट्रा कवर में रॉस टेलर को कैच दे बैठे. उन्होंने 84 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्के मारे. 

तेज गेंदबाज के लिए ड्रीम होता है ऐसा विकेट लेना, देखें भुवी का ये स्पेशल VIDEO

बता दें कि, मैच में एक मोड़ ऐसा भी आया 46 रनों के स्कोर पर अंपायर ने धवन को आउट करार दे दिया था. मैच के दौरान जब न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने कॉलिन मुनरो की गेंद पर धवन के विकेट के पीछे कैच होने को लेकर तेज अपील हुई. अंपायर ने भी अपनी उंगली उठा दी, लेकिन तभी धवन ने क्रीज पर मौजूद दिनेश कार्तिक से सलाह की और अंपायर के फैसले के खिलाफ रिव्यू मांग लिया. रिव्यू में धवन नॉट आउट पाए गए. गेंद उनके बल्ले से काफी दूर थी. मैच रेफरी ने अंपायर का फैसला बदल दिया और धवन को जीवनदान मिल गया. 

PICS : कोहली को दिया था सबसे बड़ा दर्द, अब फ्लॉप हुए तो टीम इंडिया ने ऐसे मनाई खुशी

अगर धवन उस वक्त डीआरएस नहीं लेते तो शायद मैच का रुख भी पलट सकता था, क्योंकि जब धवन को आउट दिया गया तब टीम का कुल स्कोर मात्र 100 रन था और रोहित शर्मा-विराट कोहली पवेलियन लौट चुके थे.

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला अर्धशतक
इसके बाद धवन 145 रनों के कुल स्कोर पर आउट हो गए. तब तक 68 रन बना चुके थे. बता दें कि शिखर धवन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पह वनडे अर्धशतक जमाया और इसी के साथ उन्हें कई मुकाम भी हासिल कर लिए. 

जड़ी छक्कों की फिफ्टी 
शिखर धवन ने अर्धशतक लगाने के साथ-साथ अपने छक्कों का भी अर्धशतक पूरा कर लिया. इस मैच में दूसरा छक्का जड़ने के साथ ही धवन ने अपने 50 वनडे छक्के भी पूरे कर लिए. बता दें कि ऐसा करने वाले शिखर धवन 5वें भारतीय ओपनर हैं. 

सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय
इसके साथ ही अलावा शिखर धवन ने भारतीय सरजमीं पर खेलीं 25 पारियों में अपने 1000 वनडे रन भी पूरे किए. भारत में सबसे तेज 1000 रन बनाने के मामले में शिखर धवन रोहित शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर है. रोहित शर्मा ने 23 वनडे पारियों में भारत में 1000 रन पूरे किए थे.

धवन और रोहित साझेदारी रिकॉर्ड 
साथ ही शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पुणे वनडे के दौरान अपनी ओपनिंग साझेदारी के 3000 रन भी पूरे कर लिए. शिखर धवन और रोहित शर्मा ने 65 पारियों में ये मुकाम हासिल किया. इन दोनों के बीच अब तक 11 शतक और 9 अर्धशतकीय साझेदारियां हुई हैं. शिखर और रोहित की जोड़ी तीसरी भारतीय जोड़ी है, जिसने 3000 रनों की ओपनिंग साझेदारी की है. सचिन-सौरव गांगुली(6609) और सचिन-सहवाग(3919) की जोड़ी के नाम भारत के लिए सबसे ज्यादा रनों की ओपनिंग साझेदारी है.

Trending news