Team India Coach: भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की भूमिका के लिए आवेदन करने की आधिकारिक समय सीमा आईपीएल 2024 फाइनल के एक दिन बाद 27 मई (सोमवार) को समाप्त हो गई. इस पद के लिए किसी भी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से इसके लिए संपर्क नहीं किया गया है. बीसीसीआई ने आवेदन करने वाले नामों के बारे में चुप्पी साध रखी है. अगर बीसीसीआई सचिव जय शाह के बयानों को देखें तो राहुल द्रविड़ की जगह कोई भारतीय ही नया कोच बन सकता है. रिपोर्टों से पता चला है कि यह गौतम गंभीर होने की सबसे अधिक संभावना है. हालांकि, विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा की राय अलग है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'धोनी ने बड़े टूर्नामेंट जीते हैं'


द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता ने कोच पद के लिए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम को उछाला है. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, ''सबसे पहले तो ये देखना दिलचस्प होगा कि इस पद के लिए कौन से नाम आवेदन करते हैं. मैं चाहूंगा कि जो भी कोच बने वो भारतीय हो. अगर महेंद्र सिंह धोनी संन्यास की घोषणा करते हैं तो वो एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं. धोनी ने बहुत क्रिकेट खेला है और बड़े टूर्नामेंट जीते हैं.''


ये भी पढ़ें: IPL 2024: अभिषेक शर्मा से लेकर मयंक यादव तक, आईपीएल से वर्ल्ड क्रिकेट को मिले ये 5 फ्यूचर स्टार्स


धोनी का ड्रेसिंग रूम में काफी सम्मान
राजकुमार शर्मा ने कहा कि धोनी का ड्रेसिंग में काफी सम्मान है. वह दो वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ एक सिद्ध कप्तान हैं. जब उन्होंने कप्तानी संभाली तो भारतीय टीम बड़े नामों से भरी हुई थी और धोनी ने चीजों को काफी अच्छे से संभाला. राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो जाएगा. वह फिर से इस पद को हासिल नहीं करना चाहते हैं.


ये भी पढ़ें: IPL 2024: 'कोहली को गिराना चाहिए अपना स्टैंडर्ड', अंबाती रायुडू का विवादित बयान, पीटरसन और मयंती लैंगर ने घेरा


मेंटर रह चुके हैं धोनी


राजकुमार शर्मा ने कहा, ''धोनी का ड्रेसिंग रूम में अधिक सम्मान होगा और उन्होंने लंबे समय तक इस प्रारूप को खेला है. टीम के लिए योजना बनाने और उसे ठीक से प्रबंधित करने में सक्षम होना, टीम में सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि जब धोनी कप्तान बने थे, तब बड़े खिलाड़ी थे. उस टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, हरभजन सिंह, अनिल कुंबले, गौतम गंभीर और युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी मौजूद थे, इसके बावजूद धोनी ने टीम को शानदार ढंग से संभाला।'' धोनी 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के मेंटर थे.