सार्लोरक्स ओपन: शुभंकर डे ने पांच बार के विश्व चैंपियन लिन डैन को हराया, कश्यप हारे
Advertisement

सार्लोरक्स ओपन: शुभंकर डे ने पांच बार के विश्व चैंपियन लिन डैन को हराया, कश्यप हारे

शुभंकर डे ने जर्मनी में खेले जा रहे सार्लोरक्स ओपन का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

चीन के लिन डैन पांच वर्ल्ड चैंपियनशिप और दो ओलंपिंक गोल्ड जीत चुके हैं. (फाइल फोटो)

सारब्रुकेन (जर्मनी): भारत के शुभंकर डे ने सार्लोरक्स ओपन का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए पांच बार के विश्व चैंपियन लिन डैन को चित कर दिया. 25 साल के शुभंकर ने चीन के इस दिग्गज को लगातार गेम में हराया. उन्होंने इस जीत के साथ ही 75 हजार डॉलर इनामी राशि वाले बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. 

शुभंकर डे ने गुरुवार (1 नवंबर) को अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए टॉप सीड लिन डैन को 22-20, 21-19 से मात दी. यह मुकाबला 45 मिनट तक चला. दो बार के ओलंपिक चैंपियन 35 साल के लिन डैन की वर्ल्ड रैंकिंग 13 है. शुभंकर की वर्ल्ड रैंकिंग 64 है. ऐसे में शुभंकर की जीत को बेहद अहम माना जा रहा है. 

अब इंग्लैंउ के टॉबी पेंटी से मुकाबला 
शुभंकर डे का अब क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड के टॉबी पेंटी से मुकाबला होगा. सातवीं वरीयता प्राप्त टॉबी ने तीसरे राउंड के मुकाबले में फ्रांस के थॉमस रॉक्सेल को 17-21, 21-13, 21-14 से से मात दी. शानदार फॉर्म में चल रहे शुभंकर ने दूसरे राउंड में इटली के फेबियो कापोनियो को महज 31 मिनट में 21-18, 21-18 से हरा दिया था. ऐसे में टॉबी के लिए उनसे भिड़ंत आसान नहीं होगी. 

अपने से कम रैंकिंग वाले खिलाड़ी से हारे कश्यप 
शुभंकर की जीत के कुछ देर बाद ही पारुपल्ली कश्यप का मुकाबला हुआ. कश्यप को टूर्नामेंट में आठवीं रैंकिंग मिली थी. 59वीं रैंकिंग वाले कश्यप का तीसरे राउंड में 84वीं रैंकिंग वाले जर्मन खिलाड़ी एलेक्जेंडर रूवर्स से मुकाबला हुआ. जर्मन खिलाड़ी ने अपने से ऊंची रैंकिंग वाले खिलाड़ी पी कश्यप को 21-14, 21-12 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. यह मुकाबला 36 मिनट तक चला. 

मकाऊ ओपन में हारीं रितुपर्णा जीतीं
मकाऊ ओपन में 22 वर्षीय रितुपर्णा दास की हार के साथ ही भारत की टूर्नामेंट में चुनौती खत्म हो गई. पांचवीं सीड चीन की हान यूई ने रितुपर्णा को 21-8, 15-21, 21-17 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. भारतीय खिलाड़ी ने 42 मिनट तक संघर्ष किया, लेकिन हार नहीं टाल सकीं. रितुपर्णा दास ने ताइवान की चियांग यिंग ली को 24 मिनट में 21-13, 21-7 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई थी. 

Trending news