शुभमन की पारी पर फिदा हुए 'भज्जी', बोले - पंजाब क्रिकेट का नया युवराज है गिल
Advertisement

शुभमन की पारी पर फिदा हुए 'भज्जी', बोले - पंजाब क्रिकेट का नया युवराज है गिल

अंडर-19 क्रिकट विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी कर रहे भारतीय खिलाड़ी शुभमन गिल की तकनीक और ताकत को देखकर उन्हें नया डॉन ब्रैडमैन कहा जा रहा है. 

हरभजन ने कहा कि शुभमन युवराज की तरह प्रतिभावान है...(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अंडर-19 क्रिकट विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी कर रहे भारतीय खिलाड़ी शुभमन गिल की तकनीक और ताकत को देखकर जानकार उन्हें पंजाब का नया युवराज सिंह बता रहे हैं. पंजाब के फिरोजपुर जिले के फजिल्का शहर के 18 साल के इस क्रिकेटर ने अंडर-19 विश्व कप में अब तक 341 रन बना लिए हैं जोकि कप्तान पृथ्वी शॉ से भी अधिक है. आईपीएल नीलामी में भी शुभमन पर पैसे की बारिश हुई और कोलकाता नाईटराइडर्स ने इस युवा खिलाड़ी के लिए 1.8 करोड़ रुपये की बोली लगाई है.

पंजाब के कप्तान हरभजन सिंह को भी लगता है कि शुभमन ने सफल होने के लिये जरूरी सारी काबिलियत हैं. उन्होंने कहा, ‘‘जाहिर सी बात हैं वह जितना अधिक अच्छी गेंदबाजी का सामना करेगा, उसमें उतना अधिक सुधार आएगा. वह विभिन्न परिस्थितियों में खेलेंगे और ऐसी स्थिति का सामना कर यह जानेंगे की मुश्किल हालात में रन कैसे बनाते है. मैं गलत नहीं कहूंगा, मैंने 18 साल के युवराज सिंह को काफी नजदीक से देखा है, शुभमन युवराज की तरह प्रतिभावान है.’’

VIDEO : U-19 का ये 'ब्रेडमैन' फाइनल में शून्य पर भी आउट हुआ, तब भी औसत रहेगा 100

उन्होंने कहा, ‘‘उनकी सबसे बड़ी बात यह है कि उनके तरकस में आज के दौर में खेले जाने वाले सभी शॉट है. वह दिलस्कूप, रैंप और लोफ्टेड शॉट भी खेल सकते है. पुल शॉट पर भी उनका अच्छा नियंत्रण हैं.’’ शुभमन खुद भी खेल के तीनों प्रारूप में खेलना चाहते है. इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज रॉबर्ट की को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा, ‘‘परिस्थिति में ढलना जरूरी है और मैं खेल के तीनों प्रारूप में खेलना चाहूंगा.’’ शॉ की तरह ही शुभमन ने भी आयु वर्ग क्रिकेट में ढेरों रन बनाये है और उन्हें बीसीसीआई ने 2013-14 में अंडर-14 और 2014-15 अंडर-16 वर्ग के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार भी दिया. 

पाकिस्तान के खिलाफ खेली 102 रन की नाबाद पारी
भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 203 रन से हराकर अंडर 19 विश्वकप क्रिकेट के फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. फाइनल तीन फरवरी को खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को छह विकेट से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने शुभमन गिल के नाबाद 102 रन की मदद से 50 ओवर में नौ विकेट पर 272 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान की टीम 29.3 ओवर में 69 रन पर आउट हो गई. गौरतलब है कि शुभमन गिल को उनकी धुआंधार बल्लेबाजी और दमदार औसत के कारण अंडर-19 का डॉन ब्रैडमेन बताया जा रहा है.

Trending news