close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC रैंकिंग में मंधाना-मिताली हुईं पीछे, इन दो प्लेयर्स ने सुधारी पोजीशन

ICC ODI Ranking: स्मृति मंधाना ने पहला स्थान गंवा दिया है वहीं मिताली राज  भी नीचे खिसक कर सातवें स्थान पर आ गई हैं. जबकि ऑलराउंडर्स की ही रैंक में सुधार आया है. 

ICC रैंकिंग में मंधाना-मिताली हुईं पीछे, इन दो प्लेयर्स ने सुधारी पोजीशन
मंधाना चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर हो गई थीं. (फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने बल्लेबाजों की वनडे आईसीसी रैंकिंग (ICC Ranking) में से अपनी टॉप पोजीशन गंवा दी है. मंधाना हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली गई वनडे सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थीं. रैंकिंग में मंधाना की जगह न्यूजीलैंड की एमी स्टेर्थवेट आ गई हैं. वहीं महिला टीम इंडिया की वनडे कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) नीचे आकर सातवें स्थान पर आ गई हैं. 

चोट की वजह से न खेल पाने से रैंकिंग गंवाई मंधाना ने
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले मंधाना को अभ्यास सत्र में चोट लग गई थी और वह अपने दाएं पैर के अंगूठे को फ्रेक्चर करा बैठी थीं. मिताली राज को भी रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है. वह अब सातवें स्थान पर आ गई हैं. मिताली इसी सीरीज में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरे करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी हैं.

यह भी पढ़े: बाउंड्री काउंट नियम के हटने पर नाराज हुए नीशम, ICC पर कसा यह तंज

ऑलराउंडर्स ने सुधारी रैंकिंग
गेंदबाजों की रैंकिंग में झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे और पूनम यादव भी नीचे खिसक गई हैं और क्रमश: छठे, आठवें और नौवें स्थान पर आ गई हैं. हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में दीप्ती शर्मा तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं जबकि शिखा पांडे ने शीर्ष-10 में जगह बना ली है.

क्लीन स्वीप किया भारत ने दक्षिण अफ्रीका को
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे में 8 विकेट से जीत हासिल की थी जबकि शुक्रवार को उसे मेहमान टीम को पांच विकेट से हराया था. इसके बाद सोमवार को ही भारत ने  ने तीसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को छह रनों से हराकर तीन मैचों की इस सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया था. 

तीसरे मैच में गेंदबाजों का बढ़िया प्रदर्शन
 भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 146 रन बनाए और मेहमान टीम को 140 रनों पर ढेर कर दिया. भारत की ओर से हरमनप्रीत कौर ने सबसे अधिक 38 रन बनाए जबकि शिखा पांडेय ने 35 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इसके अलावा पूनम राउत (15), कप्तान मिताली राज (11) और मानसी जोशी (12) ही दहाई तक पहुंच सकीं.  बिष्ट को वुमैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि काप को वुमन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला.
(इनपुट आईएएनएस)