close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मंधाना के रिकॉर्ड ने दिग्गजों को छोड़ा पीछे, भारतीयों में केवल धवन हैं उनसे आगे

Woment Team India: स्मृति मंधाना ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में सबसे तेजी से 2000 वनडे रन बनाने के रिकॉर्ड बनाया है. वे भारत में केवल शिखर धवन से पीछे हैं. 

मंधाना के रिकॉर्ड ने दिग्गजों को छोड़ा पीछे, भारतीयों में केवल धवन हैं उनसे आगे
स्मृति मंधाना को उनकी बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. (फोटो: IANS)

एंटिगुआ: वुमन टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने वेस्टइंडीज दौरे (India Women vs West Indeis Women) में टीम की सीरीज जीत के साथ एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. मंधाना ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी में शानदार 74 रन की पारी खेलते हुए अपने वनडे करियर में सबसे तेजी से 2000 रन बनाने के मामले में दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई है. 

जीती वनडे सीरीज
मंधाना की पारी के दम पर महिला टीम इंडिया ने तीसरे वनडे मैच में जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. सर विवियन रिचर्ड्स मैदान पर हुए सीरीज के आखिरी मैच में वेस्टइंडीज ने मिताली राज की टीम को 195 रन क टारगेट दिया जिसे मंधाना की पारी ने आसान कर दिया और मेजबानों छह विकेट से जीत दर्ज की. 

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह ने शिवम दुब की खुद से तुलना को किया खारिज, तारीफ कर दी यह सलाह

मंधाना की पारी ने की जीत आसान
195 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मंधाना ने जेमिमाह रो़ड्रिग्स के साथ मिलकर अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाते हुए 141 रन की मजबूत साझेदारी की. जेमिमाह ने 69, मिताली राज ने 20 और पूनम राउत ने 24 रन का योगदान दिया. इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की टीम को 195 रन पर समेट दिया. मेजबान टीम की ओर से कप्तान स्टेफनी टेलर ने सबसे ज्यादा 79 रन बनाए. 

तीसरी महिला खिलाड़ी
23 साल की मंधाना ने 51 पारियों में 2000 वनडे रन बनाए और दुनिया की तीसरी सबसे तेजी से 2000 वनडे रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बन गईं. उनसे आगे ब्लेंडा क्लार्क और मेग लैनिंग हैं. मंधाना के अब तक पिछले 51 वनडे मैचों में 2025 रन बना लिए हैं जिसमें उनका औसत 43.08 है. अपने वनडे करियर में अब तक मंधाना 17 फिफ्टी और चार सेंचुरी लगा चुकी हैं. बलेंडा ने 41 पारियों में जहां 2000 वनडे रन बनाए तो वहीं मैग लैनिंग को 45 पारियां लगी. 

भारतीय पुरुषों में भी केवल दूसरे स्थान पर
अब मंधाना से आगे केवल शिखर धवन ही हैं जिन्होंने 51 से कम वनडे मैचों में 2000 रन बनाए हैं. धवन ने यह मुकाम 48 पारियों में हासिल किया है. वहीं पुरुषों में यह वर्ल्ड रिकॉर्ड  दक्षिण अफ्रीका के रिटायर्ड बल्लेबाज हाशिम आमला के नाम है. जिन्होंने यह मुकाम 40 पारियों में हासिल किया था. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 53 पारियों में ऐसा कर सके हैं. वे सूची में चौथे भारतीय हैं. उनसे आगे नवजोत सिंह सिद्धू और सौरव गांगुली हैं. 

अब टीम इंडिया को 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. जो आगामी 9 नवंबर से शुरू होगी. 

(इनपुट आईएएनएस)