IPL 2019: इस फोटो में छिपे हैं 192 इंटरनेशनल शतक, 78 हजार रन समेत और भी ये रिकॉर्ड

आईपीएल मुकाबले से पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और महेला जयवर्धने को एक साथ स्टेडियम में नजर आए.

IPL 2019: इस फोटो में छिपे हैं 192 इंटरनेशनल शतक, 78 हजार रन समेत और भी ये रिकॉर्ड
सचिन तेंदलुकर, महेला जयवर्धने और सौरव गांगुली बातचीत करते हुए. (फोटो साभार: twitter/mumbai indians)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन का शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मुकाबले से आगाज हो चुका है. रविवार (24 मार्च) को लीग का दूसरा मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाना है. इसी दिन तीसरा मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. इस बहुप्रतीक्षित मुकाबले से पहले दुनिया के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ियों में शुमार सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और महेला जयवर्धने एक साथ स्टेडियम में नजर आए. इंटरनेशनल क्रिकेट जगत में इनके आंकड़ों को जोड़ें तो तीनों खिलाड़ी 78 हजार 789 से रन और 192 शतक बना चुके हैं.

मुंबई इंडियंस टीम के ट्विटर हैंडल से जारी एक फोटो फ्रेम में दिल्ली कैपिटल्स के सलाहकार सौरव गांगुली के साथ मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयर्वधने और टीम बल्लेबाजी मेंटर सचिन तेंदुलकर एक साथ नजर आ रहे हैं. इनमें महेला जयवर्धने इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में  25957 रन बना चुके हैं जबकि सचिन 34357 और सौरव 18575 रनों का पहाड़ खड़ा कर चुके हैं.

सचिन तेंदुलकर की भावुक विदाई के पांच साल पहले 2008 में सौरव गांगुली ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. दोनों पहले किशोरवय अवस्था में मिले और महान दोस्त बने रहे. भारत के क्रिकेटरों के रूप में दोनों ने भारतीय क्रिकेट की कुछ सबसे फेमस जीतों में कई शानदार प्रदर्शन भी किए.

आपको बता दें कि सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में सबसे शानदार ओपनिंग साझेदारी बनाईं. गांगुली और तेंदुलकर ने 176 पारियों में 8227 रन बनाए. इसके साथ ही दोनों खिलाड़ी 26 बार सौ रनों की साझेदारी कर चुके हैं, आज तक इंटरनेशनल क्रिकेट में एक रिकॉर्ड है.

IPL-12: अपने पहले मैच में मुंबई से भिड़ेगी दिल्ली, जानिए कब और कहां देखें मैच

सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल में 49 शतक बनाए जबकि गांगुली ने अपने वनडे करियर में 22 शतक लगाए. तेंदुलकर ने सौरव गांगुली की कप्तानी में अपने कुछ सबसे अच्छे क्रिकेट पलों का आनंद लिया. 2003 वर्ल्ड कप में गांगुली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का नेतृत्व किया, जहां सचिन ने 11 मैचों में 673 रन बनाए जो टूर्नामेंट के एकल संस्करण के लिए एक रिकॉर्ड है.

गांगुली की कप्तानी में तेंदुलकर ने 49.88 की औसत से 4490 रन बनाए. सौरव गांगुली की कप्तानी में खेले गए 42 टेस्ट मैचों में तेंदुलकर ने 3768 रन बनाए. कुल मिलाकर तेंदुलकर ने कप्तान के रूप में सौरव गांगुली के साथ अपने 100 में से 24 शतक बनाए.