close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बीसीसीआई में शुरू हुआ ‘गांगुली युग’, जानें उनकी पूरी टीम

47 वर्षीय सौरव गांगुली बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष हैं. उनके खिलाफ अध्यक्ष पद के लिए कोई और व्यक्ति खड़ा नहीं हुआ था.

बीसीसीआई में शुरू हुआ ‘गांगुली युग’, जानें उनकी पूरी टीम
सौरव गांगुली बीसीसीआई के ऐसे दूसरे अध्यक्ष हैं, जिन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी भी की है. (फोटो: ANI)

मुंबई: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को बुधवार को यहां आधिकारिक रूप से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का अध्यक्ष चुना गया. बीसीसीआई (BCCI) ने ट्वीट करके गांगुली के अध्यक्ष बनने की जानकारी दी. बीसीसीआई ने ट्वीट किया, ‘गांगुली को आधिकारिक रूप से बीसीसीआई का अध्यक्ष चुन लिया गया है.’ सौरव गांगुली भारत के दिग्गज क्रिकेटरों और सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं. उन्होंने कुल 113 टेस्ट और 311 वनडे मैच खेले. 

47 वर्षीय सौरव गांगुली बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष हैं. उनके खिलाफ अध्यक्ष पद के लिए कोई और व्यक्ति खड़ा नहीं हुआ था. पद के उम्मीदवारों की सूची पिछले सप्ताह बनाई गई थी. हालांकि, सौरव का कार्यकाल एक साल से भी कम समय के लिए होगा. अगले साल जुलाई के बाद वे ‘कूलिंग ऑफ पीरियड’ में चले जाएंगे. नए नियमों के अनुसार, एक प्रशासक लगातार केवल छह साल तक ही अपनी सेवाएं दे सकता है. ऐसे मे गांगुली एक साल से थोड़ा कम समय के लिए बीसीसीआई बॉस होंगे. 

 

सौरव गांगुली बीसीसीआई के ऐसे दूसरे अध्यक्ष हैं, जिन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी भी की है. सौरव के अलावा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह (Jay Shah) को सचिव नियुक्त किया गया है. केरल के जयेश जॉर्ज (Jayesh George) नए संयुक्त सचिव और उत्तराखंड के महीम वर्मा (Mahim Verma) नए उपाध्यक्ष चुने गए. पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण धूमल (Arun Dhumal) कोषाध्यक्ष बने हैं. 

यह भी पढ़ें: भारत vs बांग्लादेश: टीम इंडिया का चयन 24 को, ‘सबसे बड़े खिलाड़ी’ को मिलेगा आराम

बीसीसीआई की नई टीम की नियुक्ति के साथ ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनी गई प्रशासकों की समिति (सीओए) के 33 महीने के कार्यकाल का भी समापन हो गया. सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में बीसीसीआई का कामकाज देखने के लिए सीओए (CoA) की नियुक्त की थी. विनोद राय (Vinod Rai) को सीओए का अध्यक्ष बनाया गया था. 

पूर्व क्रिकेटर डायना एडुलजी, रामचंद्र गुहा और विक्रम लिमये को भी सीओए का सदस्य नियुक्त किया गया था. रामचंद्र गुहा और विक्रम लिमये ने बाद में अपने पद छोड़ दिए थे. इसके बाद रवि थोडगे को समिति का तीसरा सदस्य नियुक्त किया गया था.