टीम इंडिया के नए कोच का चयन: गांगुली बोले, विराट को अपनी पसंद बताने का पूरा हक
Advertisement

टीम इंडिया के नए कोच का चयन: गांगुली बोले, विराट को अपनी पसंद बताने का पूरा हक

सौरव गांगुली का कहना है कि टीम इंडिया का कोच के चयन के समय विराट को राय रखने का हक है. 

सौरव गांगुली इससे पहले कोच चुनने वाली सीएसी के सदस्य रह चुके हैं. (फोटो :PTI)

कोलकाता: टीम इंडिया के कोच पद के लिए आवेदन आ चुके हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 30 जुलाई थी. कोच के चयन के लिए क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) नियुक्त हो चुकी है. इस बात पर कोच के चयन पर कप्तान की राय कितनी अहम है इस पर भी बहस जारी है. वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी कह चुके हैं कि उन्हें खुशी होगी अगर रवि शास्त्री दोबारा कोच चुने जाएं. इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने बुधवार को कहा है कि भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली को पूरा अधिकार है कि वह इस बात को जाहिर करें कि वह कोच के पद पर किसे देखना चाहते हैं.

क्या कहा गांगुली ने
गांगुली ने जी बांग्ला फुटबाल लीग के पुरस्कार वितरण समारोह से इतर संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, "वह कप्तान हैं, इसलिए उनके पास अपनी इच्छा जाहिर करने का अधिकार है." भारतीय टीम के वेस्टइंडीज दौरे पर रवाना होने से पहले कप्तान कोहली ने कहा था कि अगर मौजूदा कोच रवि शास्त्री को पद पर बनाए रखा जाता है तो पूरी टीम खुश होगी. शास्त्री का कार्यकाल इस विश्व कप तक ही था उन्हें केवल विंडीज दौरे के लिए एक्सटेंशन मिला है. अगले महीने की 15 तारीख से दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा है. उससे पहले कोच का चुना जाना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया कोच का चयन: राहुल जौहरी ने लिखा खत, हितों के टकराव को लेकर जानकारी दे CAC

क्या कहा था विराट ने 
कोहली ने कहा था, "क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने अभी तक मुझसे कोई संपर्क नहीं किया है, लेकिन वो मेरा विचार जानना चाहते हैं तो मैं जाकर उनसे बात करूंगा. रवि भाई के साथ हमारा तालमेल अच्छा है और अगर वह अपने पद पर बने रहते हैं तो हम खुश होंगे." क्रिकेट में कोच और कप्तान का बढ़िया तेलमेल बहुत जरूरी है. इस मामले में गांगुली को बहुत बढ़िया अनुभव है. उनका कोच ग्रेग चैपल के साथ विवाद बहुत मशूहर वे समझते हैं कि कोच और कप्तान के बीच सही सामंजस्य न होने पर क्या समस्या होती है. 

नई सीएसी चुनाव करेगी नए कोच का
इस महीने में प्रशासकों की समिति (सीओए) द्वारा गठित की गई नई क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) टीम के मुख्य कोच का चुनाव करेगी. इस सीमित में भारत को पहला विश्व कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव, पूर्व कोच अंशुमन गायकवाड और भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांथा रंगास्वामी हैं. इन तीनों ने ही महिला टीम के कोच का चुनाव किया था.सौरव गांगुली वर्तमान सीएसी के पहले वाली सीएसी के सदस्य थे जिसमें सचिन तेंदलुकर, और वीवीएस. लक्ष्मण भी शामिल थे. उस सीएसी ने महिला टीम के कोच की नियुक्ति से इनकार कर दिया था और हितों से टकराव के मुद्दे को लेकर अपनी जिम्मेदारियों के बारे में सीओए से स्पष्टीकरण मांगा था. इसके बाद ही कपिल, अंशुमन और शांता की तिकड़ी ने ही कुछ दिन पहले डब्ल्यूवी. रमन की नियुक्ति महिला टीम के कोच के तौर पर की थी.

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news