द्रविड़-धोनी की भी कप्तानी देखी, लेकिन कोहली जैसा कोई नहीं कर पाया : सौरव गांगुली
Advertisement

द्रविड़-धोनी की भी कप्तानी देखी, लेकिन कोहली जैसा कोई नहीं कर पाया : सौरव गांगुली

विराट के प्रशंसकों की सूची में अब एक और बड़े खिलाड़ी का नाम जुड़ गया है. ये हैं टीम इंडिया के सबसे कामयाब कप्तानों में से एक सौरव गांगुली.

सौरव गांगुली ने विराट कोहली की तारीफ करते हुए उन्हें सलाह भी दी. फाइल फोटो

नई दिल्ली : टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने अपनी कप्तानी और बल्ले से पूरी दुनिया को हैरत में डाल दिया है. क्रिकेट के बड़े से बड़े दिग्गज उनके सम्मोहन से बच नहीं पा रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया ने भले टेस्ट सीरीज 2-1 से गंवा दी हो, लेकिन उसके बाद उसने कोहली के नेतृत्व में जीत ही ऐसी लय पकड़ी कि अफ्रीका को उसके ही घर में नौसिखिया टीम साबित कर दिया.

  1. विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया ने अफ्रीका को वनडे सीरीज में हराया
  2. 6 मैचों की वनडे सीरीज में विराट कोहली ने 500 से ज्यादा रन बनाए
  3. उनके नेतृत्व में टीम इंडिया टेस्ट और वनडे में नंबर 1 टीम है

टीम इंडिया ही  नहीं अफ्रीका के दिग्गज भी ये मान रहे हैं कि टीम इंडिया की इस कामयाबी के पीछे इस समय सबसे बड़ा हाथ विराट कोहली का है. उनके प्रशंसकों की सूची में अब एक और बड़े खिलाड़ी का नाम जुड़ गया है. ये हैं टीम इंडिया के सबसे कामयाब कप्तानों में से एक सौरव गांगुली. इंडिया टुडे के मुताबिक गांगुली का कहना है कि विराट का सिर्फ फॉर्म ही बेहतरीन नहीं है, बल्कि वह 'वास्तविक महानता' की ओर बढ़ रहे हैं.

VIDEO : बल्लेबाज ने खेला झन्नादेदार शॉट, बॉल गेंदबाज के सिर से लगकर छक्के के लिए गई

विराट की तारीफ में सौरव ने कहा, "कोहली इस समय भारतीय क्रिकेट के आइकन हैं. मैंने कई अच्छे फॉर्म (पर्पल पैच) देखे हैं, जिनमें मेरा, द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर का पर्पल पैच भी शामिल हैं. लेकिन जहां तक कोहली की बात है तो सिर्फ पर्पल पैच नहीं है, सही में महानता है.

KKR का सबसे महंगा खिलाड़ी चोटिल, IPL से पहले क्रिस लिन ने बढ़ाई शाहरुख की चिंता

अपनी कप्तानी से टीम इंडिया की शक्ल बदल देने वाले सौरव गांगुली कहा, मैंने महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी करते देखा है, राहुल द्रविड़ को भी कप्तानी करते देखा है, लेकिन कप्तानी के साथ-साथ अपने बल्ले से ऐसा धुआंधार प्रदर्शन करते किसी बल्लेबाज को नहीं देखा. विराट ने दक्षिण अफ्रीका में बाइलेटरल सीरीज में 870 रन बनाए हैं. इतने रन आज तक कोई खिलाड़ी एक सीरीज में नहीं बना पाया.

fallback

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज लेंगी बड़ी परीक्षा
हालांकि सौरव गांगुली ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली अगली दोनों सीरीज़ कोहली को कप्तान के रूप में सही मायने में परिभाषित करेंगी. विराट के पास काबिलियत है. कप्तान के रूप में सबसे बड़ी बात यह है कि वह आगे बढ़कर खुद मिसाल पेश करते हैं. सौरव ने कहा, उन शतकों पर निगाह डालिए, जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाए.

सौरव ने दी विराट कोहली को सलाह
ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज़ के लिए कोहली और उनकी टीम को कुछ पहले चले जाना चाहिए, और वास्तविक सीरीज़ शुरू होने से पहले कुछ साइड गेम खेलने चाहिए.

Trending news