close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रोहित को नहीं मिली प्लेइंग XI में जगह, ओपनिंग कराने की गांगुली की सलाह भी नजरअंदाज

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 बल्लेबाजों, 1 विकेटकीपर और 4 गेंदबाजों के साथ उतरी है. गेंदबाजों में 3 पेसर और 1 स्पिनर है. 

रोहित को नहीं मिली प्लेइंग XI में जगह, ओपनिंग कराने की गांगुली की सलाह भी नजरअंदाज

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का मानना है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वनडे की तरह टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग की भूमिका निभानी चाहिए. उन्होंने अपने एक कॉलम में टीम इंडिया को यह सलाह दी थी कि रोहित को ओपनिंग में आजमाया जाए. हालांकि, भारतीय टीम प्रबंधन को गांगुली की सलाह रास नहीं आई और रोहित को वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) पहले टेस्ट में जगह नहीं मिली. रोहित शर्मा टेस्ट मैचों में मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं.  

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का कहना है कि यह बहुत जरूरी है कि रोहित इंग्लैंड एंड वेल्स में हुए विश्व कप के अपने शानदार फॉर्म को जारी रखें. उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया में लिखा, ‘भारत को एक बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लेना है कि वे रोहित को खिलाना चाहते हैं या रहाणे को. यह स्थिति दक्षिण अफ्रीका जैसी ही है. मेरा यह सुझाव होगा कि रोहित को विश्व कप के शानदार प्रदर्शन को जारी रखने का मौका दिया जाए और उसे ओपनिंग की भूमिका दी जाए. इससे रहाणे मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करने का काम जारी रखेंगे.’

गांगुली ने टेस्ट टीम में पहले विकेटकीपर के रूप में युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत को चुना. उन्होंने लिखा, ‘भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू टीम की संरचना होगी. आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद पंत को रिद्धिमान साहा के ऊपर तवज्जो दी जानी चाहिए. हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में रवींद्र जडेजा को अवसर मिला है. वे एक उपयोगी बल्लेबाज एवं दूसरे स्पिनर साबित हो सकते हैं. टीम प्रबंधन का झुकाव भी इसी ओर लग रहा है.’ भारत ने पहले मैच के लिए जब प्लेइंग इलेवन की घोषणा की तो पंत और जडेजा दोनों ही इसमें शामिल थे. 

गेंदबाजी में उन्होंने भुवनेश्वर कुमार से ऊपर मोहम्मद शमी को तवज्जो दी. गांगुली ने लिखा, ‘इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह के स्थान सुनिश्चित हैं. मैं टेस्ट क्रिकेट में बेहतर क्षमता के कारण शमी को भुवनेश्वर से अधिक पसंद करूंगा.’ गांगुली ने लिखा, ‘विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में पहले नंबर पर अनुभवी अश्विन होने चाहिए. यह जडेजा और अश्विन की पुरानी जोड़ी को वापस ले आएगी.’

पहले टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है: 
भारत:
मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.