जानिए किसने कहा, दक्षिण अफ्रीका जीत सकता है 2019 क्रिकेट विश्व कप
Advertisement

जानिए किसने कहा, दक्षिण अफ्रीका जीत सकता है 2019 क्रिकेट विश्व कप

ओटिस गिब्सन के मार्गदर्शन में ही वेस्टइंडीज ने 2012 में पहली बार टी-20 विश्व कप पर कब्जा जमाया था.

दक्षिण अफ्रीका को 'चोकर्स' नाम से जाना जाता है क्योंकि वह अहम मौकों पर दबाव में बिखर जाती है. (फाइल फोटो)

लंदन: हाल में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के मुख्य कोच चुने गए ओटिस गिब्सन का कहना है कि उन्हें कोई भी ऐसा कारण नजर नहीं आता जिससे लगता हो कि दक्षिण अफ्रीका विश्व कप न जीत सके. उनका मानना है कि दक्षिण अफ्रीका में विश्व कप जीतने की हर संभावना मौजूद है. गिब्सन को हाल ही में रसैल डोमिंगो की जगह टीम का मुख्य कोच बनाया गया है. वह सितम्बर मध्य में टीम के साथ जुड़ेंगे. इस समय वह इंग्लैंड के गेंदबाजी कोच की भूमिका में हैं और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला जाने वाला तीसरा टेस्ट मैच उनका इंग्लैंड के साथ आखिरी टेस्ट मैच होगा. 

क्रिकइंफो ने गिब्सन के हवाले से लिखा, "सिर्फ एक टीम ही 2019 विश्व कप जीत सकती है और उसके लिए यह जरूरी है कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) किस तरह से काम करती है. हर टीम विश्व कप जीतना चाहती है. दक्षिण अफ्रीका ने अभी तक इसे नहीं जीता है और यह उसके लिए जाहिर सी बात है कि बड़ी जीत होगी."

गिब्सन के मार्गदर्शन में ही वेस्टइंडीज ने 2012 में पहली बार टी-20 विश्व कप पर कब्जा जमाया था. उन्होंने कहा, "जब मैं कैरेबियन टीम के साथ था, तब हमारे पास बड़े खिलाड़ी जरूर थे लेकिन हमने कभी टी-20 विश्व कप नहीं जीता था. हमने टीम को एक साथ किया और फिर 2012 में जीत हासिल की."

उन्होंने कहा, "आप दक्षिण अफ्रीका को देखें. आप उन खिलाड़ियों को देखेंगे जो उनकी तरफ से मैदान पर उतर सकते हैं. ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता जिससे लगता हो कि वह 2019 में होने वाला विश्व कप न जीत सकती हो. यह एक कोच के तौर पर मेरे लिए काफी अच्छा होगा, लेकिन एक देश के लिए यह बड़ी बात होगी. दक्षिण अफ्रीका में अच्छी खेल संस्कृति है, इसलिए ऐसा कर पाना शानदार होगा."

दक्षिण अफ्रीका को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बड़े टूर्नामेंट में 'चोकर्स' नाम से जाना जाता है क्योंकि वह अहम मौकों पर दबाव में बिखर जाती है.

(इनपुट एजंसी से भी)

Trending news