स्पिनर पवन नेगी ने नहीं फेंकी एक भी गेंद, फिर भी दिल्ली को जिताकर पहुंचाया फाइनल में
Advertisement

स्पिनर पवन नेगी ने नहीं फेंकी एक भी गेंद, फिर भी दिल्ली को जिताकर पहुंचाया फाइनल में

विजय हजारे ट्रॉफी के रोमांचक सेमीफाइनल में दिल्ली ने झारखंड को दो विकेट से हरा दिया. 

पवन नेगी ने दिल्ली की हार को जीत में बदल दिया. (फाइल फोटो)

बेंगलुरू:  विजय हजारे ट्रॉफी में पवन नेगी ने एक रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को फाइनल में जगह दिला दी. एक समय पर लग रहा था की मैच दिल्ली के हाथ से फिसल कर झारखंड की झोली में चला जाएगा, लेकिन 9वें विकेट के लिए पवन नेगी और नवदीप सैनी की 54 रन की साझेदारी की बदौलत दिल्ली ने  इस सेमीफाइनल मैच में 2 विकेट से रोमांचक जीत हासिल की.  20 अक्टूबर को होने वाले फाइनल मुकाबले में दिल्ली का सामना मुंबई से होगा. 

  1. झारखंड ने पहले बल्लेबाजी कर बनाए 199 रन
  2. दिल्ली की बल्लेबाजी भी बिखरी झारखंड के सामने
  3. नेगी और सैनी ने 9वें विकेट के लिए की 54 रनों की साझेदारी

पवन नेगी ने 49 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 39 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली . दिल्ली की जीत में तेज गेंदबाज नवदीप सैनी का भी अहम योगदान रहा. सैनी ने 10 ओवरों में 30 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए और झारखंड को 48.5 ओवरों में 199 रनों पर ऑल आउट करने में अहम भूमिका निभाई. इस लक्ष्य को हासिल करना दिल्ली के लिए आसान नहीं रहा. दिल्ली ने सिर्फ दो गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल किया. 

दिल्ली के लिए मुश्किल हुआ 200 रनों का लक्ष्य
इस मैच में झारखंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.5 ओवर में 199 रन बनाए जिसके जवाब में दिल्ली के बल्लेबाजों ने छोटे लक्ष्य़ को देखते हुए संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन उसके बल्लेबाज नियमित अंतराल पर आउट होते गए. दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा 39-29 रन नीतिश राणा और पवन नेगी ने बनाए. दिल्ली का मजबूत बल्लेबाजी क्रम झारखंड की नपी तुली गेंदबाजी के सामने लगातार विकेट खोता रहा. फॉर्म में चल रहे कप्तान गौतम गंभीर ने 27 रन बनाए तो वहीं नीतिश राणा ने भी 39 रनों का योगदान दिया.

झारखंड की बल्लेबाजी बिखरी दिल्ली के आगे
इससे पहले, सैनी और दो विकेट लेने वाले कुलवंत खेजरोलिया ने झारखंड के ऊपरी क्रम को पूरी तरह विफल कर दिया. सलामी बल्लेबाज आनंद सिंह (36) एक छोर पर खड़े रहे लेकिन कप्तान ईशान किशन (0), शहीम राठौर (5), सौरभ तिवारी (6) कुमार देवव्रत (3) 41 के कुल स्कोर तक ही पवेलियन लौट लिए थे.  लेकिन विराट सिंह ने 71 गेंदों में 91 रनों की सूझबूझ भरी पारी खेल झारखंड को संभाला. उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया. उनको शाहबाज नदीम (29) का भी अच्छा साथ मिला. सैनी के अलावा कुलवंत और प्रशांसू विजयरन ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. 

 झारखंड के गेंदाबजों ने भी बढ़िया गेंदबाजी के लेकिन वे अंत में नेगी और नवदीप सैनी की साझेदारी नहीं तोड़ सके, इसके आलावा झारखंड के गेंदाबाजों ने जहां 26 एक्सट्रा रन दिए वहीं टीम ने विकेट लेने के कुछ खास मौके भी गंवा दिए और अंतत: मैच दिल्ली की झोली में चला गया. 

इस मैच में झारखंड के गेंदाबाजों ने लो स्कोरिंग मैच को अंतिम ओवर में ले जाने में  सफल रहे,  लेकिन वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला सक . झारखंड की ओर से आनंद सिंह सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने तीन विकेट लिए. इसके अलावा वरुण ऐरॉन और शाहबाज नदीम ने दो दो विकेट लिए. झारखंड के लिए शशीम संजय राठौर ने 8 ओवर में 23 रन देकर सबसे किफायती गेंदाबजी भी की लेकिन वे कोई विकेट न ले सके. 

Trending news