श्रीलंका ने पहले दो को हटाया, फिर कहा- पिच फिक्सिंग के दावे पर भरोसा मुश्किल

हाल ही में अल जजीरा के वीडियो के आधार पर श्रीलंका क्रिकेट ने एक खिलाड़ी और एक मैदानकर्मी को निलंबित किया था. अब श्रीलंका क्रिकेट का कहना है कि पिच फिक्सिंग के दावे पर भरोसा करना मुश्किल है.

श्रीलंका ने पहले दो को हटाया, फिर कहा- पिच फिक्सिंग के दावे पर भरोसा मुश्किल
एशले डि सिल्वा , श्रीलंका क्रिकेट के सीईओ हैं, ने पिच फिक्सिंग जांच में अंतरराष्ट्रीय सहयोग की बात की थी (फोटो : Reuters)

कोलंबो : श्रीलंका के क्रिकेट बोर्ड ने गाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर पिच से छेड़छाड़ के आरोपों के बारे में  मंगलवार को कहा कि इन पर विश्वास करना मुश्किल है लेकिन उसने अंतरराष्ट्रीय जांच में पूरी तरह से सहयोग करने पर सहमति जताई. टीवी समाचार चैनल अल जजीरा ने रविवार को एक वृत्तचित्र में दिखाया कि एक मैदानकर्मी और एक खिलाड़ी गाले में 2016 में ऑस्ट्रेलिया की श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 229 रन की हार के दौरान पिच से छेड़छाड़ करने को लेकर कथित तौर पर चर्चा कर रहे थे. 

ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच तीन दिन के अंदर गंवा दिया था. गाले के मैदानकर्मी थरंगा इंडिका और पेशेवर क्रिकेटर थारिंदु मेंडिस ने इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर में होने वाले टेस्ट मैच के लिए भी पिच को इस तरह से तैयार करने की बात कही जिससे मैच का परिणाम चार दिन के अंदर आ जाए. 

श्रीलंका क्रिकेट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की जांच का परिणाम आने तक इन दोनों को निलंबित कर दिया है. इसके अलावा प्रांतीय कोच जीवांता कुलाथुंगा को भी निलंबित किया गया है. लेकिन बोर्ड के उपाध्यक्ष मोहन डिसिल्वा ने कहा कि कप्तानों, अंपायरों और रेफरी ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच 2016 के मैच के दौरान गाले पिच को लेकर शिकायत नहीं की थी. 

उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘इस टेस्ट की जांच करने की कोई जरूरत नहीं है. खिलाड़ियों ने शिकायत नहीं की है. कप्तानों की रिपोर्ट, अंपायरों की रिपोर्ट और मैच रेफरी की रिपोर्ट में पिच को लेकर कुछ नहीं कहा गया है.’’ डिसिल्वा ने कहा, ‘‘पिच को लेकर कुछ भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया नहीं मिली है. इस पर विश्वास करना मुश्किल है कि कुछ गड़बड़ हुई थी.’’

 

उल्लेखनीय है कि रविवार को ही  श्रीलंका क्रिकेट ने एक खिलाड़ी और मैदानकर्मी को निलंबित कर दिया था जो इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट के नतीजे को प्रभावित करने के लिए पिच से छेड़छाड़ करने पर कथित तौर पर राजी हुए थे. पुलिस ने भी इस दावे की जांच शुरू कर दी है. 

जो खिलाड़ी वीडियो में दिखा उसे भी किया निलंबित
श्रीलंका क्रिकेट ने कहा था कि उसने गाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के क्यूरेटर के अलावा उस पेशेवर खिलाड़ी को भी निलंबित कर दिया है जो क्रिकेट में भ्रष्टाचार पर अल जजीरा की डाक्यूमेंट्री में दिखे थे. बोर्ड ने स्थानीय पुलिस को शिकायत भी दर्ज कराई जिसने दोहा स्थिति टेलीविजन नेटवर्क के खुलासे की आपराधिक जांच शुरू की है. 

बोर्ड ने कहा, ‘‘श्रीलंका क्रिकेट ने तुरंत प्रभाव से आरोपी व्यक्तियों को निलंबित करने का फैसला किया है जो घटना में संलिप्त थे.’’ 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.