close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

श्रीलंका को पाकिस्तान दौरे से पहले झटका, ICC ने उसके स्टार गेंदबाज पर लगाया बैन

25 साल का यह गेंदबाज श्रीलंका के लिए 64 मैच खेल चुका है. उसने इन मैचों में 106 विकेट लिए हैं.

श्रीलंका को पाकिस्तान दौरे से पहले झटका, ICC ने उसके स्टार गेंदबाज पर लगाया बैन

कोलंबो: श्रीलंका की क्रिकेट टीम अगले हफ्ते पाकिस्तान दौरे (Sri Lanka vs Pakistan) पर जाने वाली है. श्रीलंका के क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket) ने आतंकी हमले के खतरे के बावजूद अपनी टीम को पाकिस्तान जाने की अनुमति दे दी है. इस बीच श्रीलंका के बॉलिंग अटैक को बड़ा झटका लगा है. आईसीसी (ICC) ने उसके गेंदबाज अकिला धनंजय पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है. 25 साल के अकिला श्रीलंका के लिए 64 मैच खेल चुके हैं. उन्होंने इन मैचों में 106 विकेट लिए हैं. 

25 साल के अकिला धनंजय (Akila Dananjaya) उन चंद गेंदबाजों में से एक हैं, जो ऑफ स्पिन और लेग स्पिन गेंदबाजी दोनों ही करते हैं. इसके अलावा कैरम बॉल भी उनके तरकश में शामिल है. अपनी इन्हीं खूबियों के चलते वे श्रीलंकाई टीम का अहम हिस्सा हैं. न्यूजीलैंड के साथ हाल ही में खत्म हुई सीरीज के पहले मैच में अकिला धनंजय छह विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच चुने गए थे. इसी मैच में उनका गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध पाया गया. वे इसी कारण सीरीज का दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाए थे. 

यह भी पढ़ें: गंभीर ने कोहली पर फिर उठाए सवाल, कहा- रोहित और धोनी के भरोसे कर पाते हैं अच्छी कप्तानी

आईसीसी के मुताबिक संदिग्ध एक्शन की रिपोर्ट के बाद अकिला को चेन्नई भेजा गया. वहां उनके एक्शन की जांच की गई. जांच में पाया गया कि रिपोर्ट सही है और अकिला का एक्शन संदिग्ध है. इससे पहले पिछले साल नवंबर में भी उनका बॉलिंग एक्शन संदिग्ध पाया गया था. तब भी उन्हें सस्पेंड किया गया था. आईसीसी के नियमानुसार अगर किसी गेंदबाज को साल में दो बार सस्पेंड किया जाता है तो उस पर एक साल के लिए इंटरनेशल क्रिकेट खेलने पर खुद ब खुद प्रतिबंध लग जाता है. 

यह भी पढ़ें: Sri Lanka vs Pakistan: खतरे के बावजूद पाकिस्तान दौरे पर जाएगी श्रीलंकाई क्रिकेट टीम

अब नए प्रतिबंध की वजह से श्रीलंका के स्टार स्पिनर धनंजय अगले साल होने वाली टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं. अकिला ने श्रीलंका के लिए 36 वनडे खेले हैं जिसमें उन्होंने 51 विकेट लिए हैं. इस तहर उन्होंने 22 टी20 मैचों में 22 विकेट झटके हैं. वे 6 टेस्ट मैच भी खेल चुके हैं. उन्होंने इन मैचों में 33 विकेट लिए हैं.