क्रिकेट जगत का खौफनाक इतिहास, जहां पाकिस्तान के आतंकी हमले में एक अंपायर को लगी थीं 2 गोलियां

3 मार्च 2009 को पाकिस्तान में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमला हुआ था. उस हमले में अंपायर एहसन रजा (Ahsan Raza) को 2 गोलियां लगी थी लेकिन उनकी हिम्मत नहीं टूटी.

क्रिकेट जगत का खौफनाक इतिहास, जहां पाकिस्तान के आतंकी हमले में एक अंपायर को लगी थीं 2 गोलियां
एहसन रजा (File Photo)

नई दिल्ली: क्रिकेट इतिहास में एक ऐसा हादसा हुआ है जिसके जख्म तो भर गए हैं लेकिन उसके निशान कभी नहीं जाएंगे. एक ऐसा हादसा जिसे आज तक कोई नहीं भुला पाया है.  3 मार्च 2009, श्रीलंका की क्रिकेट टीम पर लाहौर में आतंकी हमला हुआ था. उस वक्त श्रीलंकाई क्रिकेटर्स बस से गद्दाफी स्टेडियम जा रहे थे.स्टेडियम के पास बस पर आतंकियों ने गोलीबारी की. आतंकियों ने रॉकेट लांचर और ग्रेनेड का इस्तेमाल भी किया. इस हमले में श्रीलंका की टीम के छह सदस्य घायल हो गए थे. 6 पाकिस्तानी पुलिसकर्मी और 2 नागरिक मारे गए थे. 

इस घटना के वक्त एक ऐसा शख्स भी मौजूद था जिसकी कहामी दुनिया में बेहद कम लोग जानते हैं लेकिन इस व्यक्ति ने जिस तरह इस हमले में हिम्मत दिखाई, उसे सबने सलाम किया. 

पाकिस्तान (Pakistan) के अंपायर एहसन रजा (Ahsan Raza). श्रीलंकाई टीम पर जब हमला बोला गया था उस वक्त एक बस में एहसन रजा मौजूद थे. उनकी बस के ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई थी. जब तक सबको पता चलता कि क्या हो रहा है, तब तक एहसन रजा को दो गोलियां लग चुकी थीं. उनके शरीर से खून पानी की तरह बह रहा था. उन्होंने लगने लगा था कि अब उनका जिंदा बचना नामुमकिन है. 

राजीव शुक्ला ने भारतीय खिलाड़ियों के धर्म को लेकर किया ट्वीट, हो गई ‘बड़ी गलती’

हालांकि इस हिम्मती अंपायर ने हार नहीं मानी. इस हादसे में श्रीलंकाई टीम के थिलन समरवीरा, कुमार संगकारा, अजंता मेंडिस, थिलन तुषारा, तरंगा परनविताना और सुरंगा लकमल को भी चोट आई थी. थोड़ी ही देर बाद इस हमले में घायल सभी लोगों को अस्पताल ले जाया गया. एहसन रजा (Ahsan Raza) भी अस्पताल पहुंचे. उससे पहले उनके मरने की खबर मीडिया तक पहुंच चुकी थी और उनके परिवार तक भी. 

अस्पताल पहुंचने के बाद अगले चार दिन तक एहसन रजा कोमा में रहे और उनके बचने की संभावना कम थी लेकिन रजा लड़ते रहे और 26 दिन तक अस्पताल में भर्ती रहे. इस दौरान उनके शरीर पर 86 टांके आए. 

रजा (Ahsan Raza) ठीक हुए और इस हादसे के 9 महीने बाद एहसन रजा ने क्रिकेट के मैदान में वापसी की और उन खौफनाक लम्हों से अब वो बाहर आ चुके हैं.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.