दस साल बाद श्रीलंका टीम के पास वेस्टइंडीज में टेस्ट जीतने का मौका
Advertisement

दस साल बाद श्रीलंका टीम के पास वेस्टइंडीज में टेस्ट जीतने का मौका

लंबे समय बाद श्रीलंका टीम वेस्टइंडीज का दौरा कर रही है. दोनों देशों के बीच पहली बार वेस्टइंडीज में दो ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज हो रही है

दस साल बाद श्रीलंका टीम के पास वेस्टइंडीज में टेस्ट जीतने का मौका

पोर्ट आफ स्पेन : करीब दस साल बाद श्रीलंका क्रिकेट टीम का वेस्टइंडीज दौरा होने जा रहा है. बुधवार को शुरू हो रहे इस दौरे में दोनों देशों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज होगी. दोनों का इरादा इस दुर्लभ मौके का पूरा फायदा उठाने का होगा. टेस्ट दर्जा मिलने के 36 साल बाद श्रीलंका का यह चौथा कैरेबियाई दौरा है और पहली बार दो से अधिक मैचों की सीरीज खेली जा रही है. श्रीलंका टीम की कमान जहां दिनेश चांडीमल के हाथ में होगी वहीं वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी जेसन होल्डर होंगे.

  1. वेस्टइंडीज श्रीलंका के बीच 3 टेस्ट की सीरीज
  2. पहली बार सबसे ज्यादा मैचों की होगी सीरीज
  3. पहले इंडीज में नहीं हुए दो से ज्यादा टेस्ट

पिछली बार दस साल पहले महेला जयवर्धने की अगुवाई में श्रीलंका ने वेस्टइंडीज में पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी. पिछले साल मैचों में श्रीलंका को सिर्फ एक में पराजय का सामना करना पड़ा जब उसे भारत ने हराया. इसके अलावा श्रीलंका ने यूएई में पाकिस्तान को 2-0 से मात दी और बांग्लादेश को भी इसी अंतर से हराया. 

वैसे प्रमुख खिलाड़ियों की समस्याओं के कारण श्रीलंका के लिये चुनौती कठिन हो गई है. सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने, तेज गेंदबाज दुष्मंता चामीरा और नुवान प्रदीप चोट के कारण बाहर है.

धनंजय डिसिल्वा को पिता की मौत के बाद स्वदेश रुकना पड़ा था
उदीयमान बल्लेबाज धनंजय डिसिल्वा को पिता की हत्या के बाद स्वदेश रूकना पड़ा. वेस्टइंडीज रवाना होने से पहले उनके पिता राजनेता रंजन डिसिल्वा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इसके अगले दिन ही टीम को वेस्टइंडीज रवाना होना था.  वह पहले मैच में नहीं खेल सकेंगे, लेकिन बाकी दो टेस्ट के लिये उपलब्ध रहेंगे. हालांकि वे धनंजय अपने पिता के अंतिम संस्कार के बाद फिर वेस्टइंडीज दौरे पर राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़ गए हैं. श्रीलंका क्रिकेट ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रीय खिलाड़ी धनंजय डिसिल्वा तीन जून को वेस्टइंडीज रवाना हो गए हैं.’’ 

fallback
धनंजय डि सिल्वा श्रीलंका क्रिकेट टीम के अहम बल्लेबाज हैं. (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड के खिलाफ दिसंबर में पिछली टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन के बावजूद वेस्टइंडीज के चयनकर्ताओं ने अपने खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है. 

टीम की घोषणा के समय ही बाहर हो गए थे कई खिलाड़ी
इस टेस्ट सीरीज के लिए श्रीलंका टीम की घोषणा पिछले महीने के शुरू में ही की गई थी. सलामी बल्लेबाज महेला उदावत्ते की लंबे अंतराल के बाद वापसी हुई थी. वहीं कासुन रजिथा, जैफ्री वेंडरसे और असिथा फर्नाडो को पहली बार टीम में जगह मिली. नए चेहरों को टीम में जगह देने का कारण कई मुख्य खिलाड़ियों को चोटिल होना रहा. नियमित सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने उंगली में चोट के कारण बाहर हैं. तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा और नुवान प्रदीप क्रमश: पीठ और मांसपेशियों की समस्या के कारण टीम से बाहर हैं. टीम में एंजेलो मैथ्यूज और सुरंगा लकमल को जगह तो मिली है लेकिन शर्त के साथ.

 मुख्य चयनकर्ता ग्रेम लैबरॉय ने कहा था, "मैथ्यूज और लकमल को ज्यादा चोटें नहीं हैं. वे फिट हैं. लेकिन, हमें यह देखना है कि वह मैच के लिए फिट हैं या नहीं. टीम पल्लेकल में अभ्यास करेगी. हम उन्हें 14 मई तक देखेंगे और इसके बाद अंतिम फैसला लेंगे. दोनों अभी लंबी चोट से जूझ कर बाहर आए हैं."

टीम
दिनेश चंडीमल (कप्तान), महेला उदावत्ते, कुशल मेंडिस, कुशल परेरा, रोशेन सिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज (फिटनेस पर निर्भर), निरोशन डिकवेला विकेटकीपर), रंगना हेराथ, दिलरुवान परेरा, अकिला धनंजय, जैफरी वेंडरसे, लाहिरू गमागे, कासुन रजिथा, सुरंगा लकमल (फिटनेस पर निर्भर), लाहिरू कुमारा, असिथा फर्नाडो.

Trending news