डेल स्टेन के सीरीज से बाहर होने पर कितनी भरपाई कर पाएंगे नगीदी या ओलिवर
Advertisement

डेल स्टेन के सीरीज से बाहर होने पर कितनी भरपाई कर पाएंगे नगीदी या ओलिवर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच सेंचुरियन में शनिवार के शुरू हो रहा है. इस मैच के लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम में 21 वर्षीय नए खिलाड़ी लुंगी नगीदी और तेज गेंदबाज डुआने ओलिवर को शामिल किया गया है.

डूआने ओलिवर के भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में डेल स्टेन की जगह लेने की संभावना है. (फाइल फोटो)

सेंचुरियन : भारत के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम में 21 वर्षीय नए खिलाड़ी लुंगी नगीदी और तेज गेंदबाज डुआने ओलिवर को शामिल किया गया है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच सेंचुरियन में शनिवार के शुरू हो रहा है. उल्लेखनीय है कि केपटाउन में खेले गए पहले मैच में वेर्नोन फिलेंडर की शानदार गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. 

  1. स्टेन को चोट की वजह से चार से छह हफ्ते के आराम की सलाह
  2. ओलिवर और नगीदी में से कोई एक खेलेगा दूसरे टेस्ट में स्टेन की जगह
  3. दोनों ही खिलाकड़ी एक तरह से नए, लेकिन हालिया प्रदर्शन है प्रभावी

तेज गेंदबाज डेल स्टेन पैर की चोट के कारण भारत के साथ जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के बाकी बचे दो मैचों से बाहर हो गए हैं. स्टेन को न्यूलैंड्स मैदान जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को चोट लगी थी. तीसरे दिन का खेल बारिश में धुल गया था. चौथे दिन स्टेन बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन इससे पहले उन्होंने रविवार को अपनी चोट की जांच कराई. इस जांच के बाद ही स्टेन के बाकी बचे मैचों से बाहर होने की पुष्टि हुई.

टीम इंडिया को वर्ल्डकप दिलाने वाला ये कप्तान आज है बेरोजगार

स्टेन ने पैर एवं टखना विशेषज्ञ से जांच कराई. स्टेन को चार से छह सप्ताह के लिए आराम की सलाह दी गई है. क्रिकइंफो के मुताबिक विशेषज्ञ का मत है कि केपटाउन टेस्ट में खेलने से स्टेन की चोट काफी गम्भीर हो गई है और उन्हें काफी नुकसान हुआ है. इस चोट के कारण स्टेन ने चौथे दिन गेंदबाजी नहीं की. 

रिकॉर्ड है आकर्षक
क्षिण अफ्रीका क्रिकेट के चयनकर्ताओं ने स्टेन के स्थान पर डुआने ओलीवियर को टीम में शामिल किया है. ओलिवर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 2017 में पांच टेस्ट मैच खेले थे, इन पांच टेस्ट मैचों में  उन्होंने 35.6 की औसत से 17 विकेट लिए हैं. एक नए गेंदबाज होने के लिहाज से यह एक अच्छा रिकॉर्ड माना जाएगा. वहीं नगीदी ने पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया था. हालांकि, उनका अन्य दो प्रारूपों में पदार्पण बाकी है. नगीदी ने तीन टी20 मैचों में 5.50 की इकोनॉमी और 8.0 के औसत से कुल छह विकेट लिए हैं.

क्रिकेट के दीवाने रहे फर्राटा किंग उसेन बोल्ट अब बनेंगे फुटबॉलर

बेशक इन दोनों खिलाड़ियों में से कोई भी स्टेन के जितना अनुभवी नहीं है, लेकिन इनके ताजा रिकॉर्ड भी भारत के लिए खतरे की घंटी हो सकता है.

दक्षिण अफ्रीका टीम : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, टेम्बा बावुमा, थ्युनिस डे ब्रूयेन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), अब्राहम डिविलियर्स, डीन एल्गर, केशव महाराज, एडन मकरम, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मोरिस, एंडिले पेलक्वायो, वेर्नोन फिलेंडर और कगीसो रबादा. 
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news