'500 क्लब' में शामिल होने वाले हैं स्टुअर्ट ब्रॉड, मंजिल से सिर्फ 1 विकेट दूर

टेस्ट क्रिकेट में स्टुअर्ट ब्रॉड अब तक 499 विकेट हासिल कर चुके हैं, आखिरी टेस्ट के चौथे दिन उनके पास 500 क्लब में शामिल होने का सुनहरा मौका है.

'500 क्लब' में शामिल होने वाले हैं स्टुअर्ट ब्रॉड, मंजिल से सिर्फ 1 विकेट दूर
एक विकेट लेते ही स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट हासिल करने वाले दूसरे इंग्लिश गेंदबाज बन जाएंगे.(फोटो-Twitter@ICC)

नई दिल्ली: ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने अब तक 8 विकेट हासिल कर लिए हैं. इसके साथ ही टेस्ट करियर में उनके विकेट की संख्या 499 हो गई है. यानि वो 500 के क्लब में शामिल होने से महज 1 विकेट दूर हैं. जिस तरह का वो प्रदर्शन कर रहे हैं उसे देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि 27 जुलाई को ही वो इस मुकाम को हासिल कर लेंगे.

यह भी पढ़ें- स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीसरे टेस्ट में अर्धशतक लगाते ही इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली

टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेना एक बड़ा मुकाम माना जाता है. अगर आप रिकॉर्ड बुक को खंघालेंगे तो पाएंगे कि सिर्फ 6 गेंदबाजों ने इस उपलब्धि का हासिल किया है. मुथैया मुरलीधरन ने 800, शेन वॉर्न ने 708, अनिल कुंबले ने 619, जेम्स एंडरसन ने 589, ग्लेन मैक्ग्रा ने 563 और कर्टनी वॉल्स 519 विकेट हासिल किए हैं. टेस्ट में 500 विकेट सबसे पहले वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्स ने लिया था. 

आईसीसी ने इंग्लैंड वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज से पहले ट्वीट करते हुए ये याद दिलाने की कोशिश की थी कि स्टुअर्ट ब्रॉड भी जल्द 500 विकेट के क्लब में शामिल हो सकते हैं, उस वक्त वो इस मंजिल से 15 विकेट दूर थे. अब वो इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के छठे गेंदबाज बन जाएंगे जिन्होंने ये मुकाम हासिल किया हो. 8 जुलाई को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला गया था जिसमें ब्रॉड शामिल नहीं थे. लेकिन मैनचेस्टर के दोनों टेस्ट मैच में उन्हें मौका दिया गया जिसका उन्होंने बखूबी फायदा उठाया.